Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

GBSHSE Result 2020:- गोवा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट अगले सप्ताह में होगा घोषित

गोवा बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020ः- गोवा बोर्ड का कक्षा 12वीं का परिणाम अगले सप्ताह में जारी होने की सम्भावना है। गोवा बोर्ड के अध्यक्ष रामकृष्ण सामंत ने बताया है कि काॅपियों की जाँच प्रक्रिया का काम पूरी तरह कर लिया गया है। अगले सप्ताह में सोमवार या मंगलवार के दिन रिजल्ट जारी करने की तारीख निश्चित कर दी जायेगी।

MBSE HSSLC 12th Result 2020: एमबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12वीं का परिणाम किया घोषित
X
रिजल्ट (प्रतीकात्मक फोटो)

Goa Board 12th Result 2020- गोवा बोर्ड का कक्षा 12वीं का परिणाम अगले सप्ताह में जारी होने की सम्भावना है। गोवा बोर्ड के अध्यक्ष रामकृष्ण सामंत ने बताया है कि काॅपियों की जाँच प्रक्रिया का काम पूरी तरह कर लिया गया है। अगले सप्ताह में सोमवार या मंगलवार के दिन रिजल्ट जारी करने की तारीख निश्चित कर दी जायेगी। जिन अभ्यर्थियों ने गोवा बोर्ड की परीक्षा दी हैं वे अगले हप्ते तक जीबीएसएचएसई की अधिकारिक वेबसाइट gbshse.gov.in पर अपना रिजल्ट जारी होने पर देख सकते हैं।

गोवा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का मू्ल्याँकन कार्य पूरा कर लिया

रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड अधिकारियों ने गोवा एचएसएससी बोर्ड परीक्षा 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। "परिणाम आने वाले सप्ताह में घोषित किया जाएगा क्योंकि पेपर सुधार प्रक्रिया समाप्त हो गई है," उन्होंने कहा।इस साल, परीक्षा मार्च में आयोजित की गई थी। लेकिन जब से कोरोनोवायरस ने देशव्यापी गतिरोध शुरू किया, उस महीने बाद में एचएसएससी के दो पेपरों की परीक्षा नहीं हो सकी। शेष दो पेपर के लिए परीक्षा मई के अंतिम सप्ताह में आयोजित की गई थी।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने 18 जून को अपने सम्बोधन में बताया है कि कोरोना के लगातार बढते प्रकोप को देखकर में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के बारे में वहुत चिंतित था जो 2020 के सत्र में परीक्षा देगें। क्योंकि विश्वव्यापी लाॅकडाउन के बीच परीक्षा करवाना कोरोना संक्रमण का वहुत बडा खतरा उत्पन्न कर सकता था। सरकार को सुरक्षा उपलब्ध करवाना भी ऐसे समय में दुर्लभ प्रतीत हो रहा था।

गोवा क्रांति के शहीद सम्मान समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री सावंत ने पत्रकारों से बात करते समय आगे की शिक्षा के बारे में अपनी मनोदशा को भी प्रकट किया है। शिक्षा के बारे में उन्होने बताया कि देश के कुछ राज्यों नें विद्यालयों में ऑनलाइन क्लास शिरू करने की योजना भी तैयार कर ली है। लेकिन ऑनलाइन कक्षा शिरू करना देश के सभी क्षेत्रों में सम्भव नहीं है क्योंकि देहाती क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या है।

जो अभी दूर करपाना एक बडी चुनौती है। ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पूरे राज्य में एक साथ कोर्स करवाना इन नेटरवर्क की असमानताओं के बीच सम्भव नहीं है। आगे शैक्षणिक सत्र से लिए सरकार ने अभी कोई योजना तैयार नहीं की है। ऑनलाइन कक्षांए राज्य में चालू करवाना अनिवार्य नहीं किया जा सकता है। ऑनलाइन कक्षांए शिरू करने से पहले ग्रामीम क्षेत्र में टावर लगवाने पडेंगे।

कुछ मोबाइल कंपनियों ने टावर लगाने का कार्य जब ग्रामीण क्षेत्रों में शिरू किया तो ग्रामीणों ने इसका विरोध किया। टावर नहीं लगेंगे तो हर जगह कनैक्टविटी की समस्या उत्पन्न होगी। गोवा बोर्ड में 2019 के सत्र के सत्र में परीक्षा दी उनका परीक्षा परिणाम प्रतिशत 89.59 रहा। अगले बर्ष 12वीं कक्षा का परिणाम 30 अप्रेल को जारी कर दिया गया था।

और पढ़ें
Next Story