logo
Breaking

TIPS: हिंदी के एग्जाम में इन टिप्स की मदद से पाएं ज्यादा मार्क्स

इन टिप्स के जरिए स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

TIPS: हिंदी के एग्जाम में इन टिप्स की मदद से पाएं ज्यादा मार्क्स
नई दिल्ली. परीक्षा के नजदीक आते ही स्टूडेंट्स परीक्षा को लेकर तनाव में आ जाते है। सालभर पढ़ने के बाद भी कुछस्टूडेंट्स को लगता है कि कोई ऐसी ट्रिक मिल जाए कि जिससे हम एग्जाम में ज्यादा से ज्यादा मार्क्स हासिल कर सकें। इस चक्करमेंकुछ स्टूडेंट्स हिंदी के एग्जाम में बढ़ा-चढ़ाकर लिख देते हैं लेकिन वो सब फिजूल होता है। उससे सिर्फ एग्जाम शीट भरती हैं लेकिन मार्क्स नहीं मिलते।
आज हम आपको बताने जा रहे हैं हिंदी के एग्जाम में अच्छा स्कोर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। दावड़ा इंटररनेशनल स्कूल की हिंदी की टीचर प्रेमलता सोनी ने स्टूडेंट्स को हिंदी की तैयारी के लिए सुझाव दिए हैं। आइए जानते हैं -
टेंशन न लें
छात्रों को सर्वप्रथम परीक्षा के समय तैयारी को लेकर टेंशन फ्री रहें। टेंशन के कारण छात्रों की मनोवैज्ञानिक स्थित खराब हो जाती है। जिसके कारण उत्तर आसानी से याद नही होते है। याद किया हुआ भी भूलने की संभावना रहती है। चेप्टरों के हिसाब से प्वाइंट टू प्वाइंट पढ़ाई की तैयारी करें। पढ़ाई करते समय छात्रों कों एक अंतराल के बाद नियमित ब्रेक लेना चाहिए। परीक्षा के समय माता-पिता बच्चे का सपोर्ट करें। रिफ्रेश होने की लिए स्टूडेंट्स अपनी पसंद के हिसाब से गेम, गाना सुनें।
शार्ट नोट्स बनाएं
स्टूडेंट्स पढ़ाई के दौरान शार्ट नोट्स भी बनाते जाएं, ताकि परीक्षा के समय कम समय में पूरे चेप्टर्स का रिवीजन कर सकें। स्टूडेंट्स व्याकरण में भी ध्यान दें। कई बार स्टूडेंट्स सोचते है कि व्याकरण से कम अंको के प्रश्न पूछे जाते है, लेकिन व्याकरण में अधिकतर बिना कटे-फटे सटीक नंबर दिए जाते हैं।
समय का ध्यान दें
हिंदी के पेपर में छात्रों को अधिकतर समय कम पड़ जाता है। इसलिए स्टूडेंट्स प्रश्न पत्र हल करते समय समय का विशेष ध्यान दें। इधर-उधर की बातें लिखने के बजाय प्वाइंट टू प्वाइंट उत्तर लिखें। स्टूडेंट्स ब्लू प्रिंट पर ज्यादा निर्भर न होकर क्लास में पढ़ाया हुआ विषय पर ध्यान दें। स्टूडेंट्स गाइड का सहारा लेने से बचें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top