logo
Breaking

TIPS: एग्जाम के समय में इस शेड्यूल को अपनाकर करें पढ़ाई

इन टिप्स की मदद से स्टूडेंट एग्जाम से पहले टेंशन फ्री रहकर अपने एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

TIPS: एग्जाम के समय में इस शेड्यूल को अपनाकर करें पढ़ाई
नई दिल्ली. जैसे-जैसे एग्जाम की डेट बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे स्टूडेंट्स की टेंशन बढ़ती जा रही है। परीक्षा में अधिक मार्क्स लाने की उम्मीद में सभी स्टूडेंट पढ़ाई में जुटे हैं। लेकिन अच्छे मार्क्स लाने के चक्कर में सारी पढ़ाई और साथ में खाने-पीने का शेड्यूल बिगाड़ लेते हैं।
जिसके चलते आगे चलकर नतीजा यह होता है कि अच्छे तरीके से याद किया गया सिलेबस भी याद नहीं रहता। इसलिए यदि एग्जाम के टािम में स्टूडेंट खाने-पीने से लेकर अपने पढ़ाई के शेड्यूल पर भी ध्यान दें तो इससे उन्हें एग्जाम के समय टेंशन नहीं रहेगी।
सारे सब्जेक्ट को एकसाथ लेकर न बैठें। बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए। जिस सब्जेक्ट में आपकी पकड़ कम हो कोशिश करें कि उसमें कुछ ऐसे सवालों या चैप्टर को पढ़ें जोकि आपको ज्यादा से ज्याद मार्क्स दिला सकते हैं।

सिलेबस के हिसाब से चलें
ज्यादातर CBSE बोर्ड में प्रश्न NCERT की किताब में से आते है। अगर छात्र सच में अच्छे मार्क्स स्कोर करना चाहते हैं, तो हमेशा सिलेबस संबधित किताबें अपने पास रखें।
पढ़ाई के दौरान सेहत का ध्यान
पढ़ाई के दौरान घर में सही रोशनी होनी चाहिए। प्रत्येक 30 मिनट में कम से कम 10 बार आंखें पूरी तरह बंद रखें। पढ़ते समय अपनी कुर्सी की लंबाई सही ढंग से रखें। अगर आंखों में लगातार दर्द हो रहा हो तो जांच अवश्य कराएं। लगातार देर तक पढ़ना आंखों के लिए अच्छा नहीं है, बीच-बीच में ब्रेक लें। आंखों व किताबों की दूरी कम से कम 14 इंच हो।
अक्सर छात्र नींद को दूर रखने के लिए चाय-कॉफी का सहारा लेते हैं। ऐसे में यह जाने-अनजाने सिरदर्द जैसी बीमारी को नयौता दे रहे हैं। डॉक्टरों की सलाह है कि पढ़ाई के दौरान आंखों को भी आराम दें। साथ ही खान-पान के लिए जरूरी शेड्यूल जरूर बनवाएं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top