Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

DU PG admissions 2021: डीयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट हुई जारी, जानें डिटेल्स

DU PG admissions 2021 DU PG First merit list releases for some courses

DU PG admissions 2021: डीयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट हुई जारी, जानें डिटेल्स
X

DU PG प्रवेश 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने स्नातकोत्तर प्रवेश 2021 के लिए पहली मेरिट सूची जारी करना शुरू कर दिया है। विश्वविद्यालय के तहत विभाग और कॉलेज 18 से 22 नवंबर के बीच प्रवेश का सत्यापन और अनुमोदन करेंगे। उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट du.ac.in पर मेरिट सूची की जांच कर सकते हैं। एमए अंग्रेजी, पर्यावरण अध्ययन, भूगोल, हिंदी, इतिहास, दर्शनशास्त्र; एमएससी वनस्पति विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन, सूक्ष्म जीव विज्ञान और पत्रकारिता के मास्टरएमए अंग्रेजी, पर्यावरण अध्ययन, भूगोल, हिंदी, इतिहास, दर्शनशास्त्र, एमएससी बॉटनी, पर्यावरण अध्ययन, माइक्रोबायोलॉजी और मास्टर ऑफ जर्नलिज्म समेत कुल 20 कोर्स के लिए अब तक दिल्ली यूनिवर्सिटी की मेरिट लिस्ट जारी की जा चुकी है।

उम्मीदवारों के लिए पहली मेरिट सूची के तहत प्रवेश शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर है। विश्वविद्यालय ने 12 नवंबर को योग्यता-आधारित और प्रवेश परीक्षा-आधारित पीजी प्रवेश कार्यक्रम दोनों जारी किए थे। दूसरी सूची 26 नवंबर को प्रदर्शित की जाएगी और विभाग / कॉलेज 4 दिसंबर से 6 दिसंबर तक पहली मेरिट सूची के खिलाफ प्रवेश का सत्यापन और अनुमोदन करेंगे, और तीसरी मेरिट सूची के खिलाफ भुगतान 7 दिसंबर तक किया जाएगा।

विश्वविद्यालय इस साल पीजी प्रवेश के लिए तीन मेरिट सूची जारी करेगा। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय के पीजी पाठ्यक्रमों की कक्षाएं 1 दिसंबर, 2021 से शुरू होंगी। डीयू के सूचना बुलेटिन के अनुसार उम्मीदवारों को प्रवेश-आधारित प्रवेश के लिए विचार किया जाएगा, भले ही उनके योग्यता परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा हो। लेकिन प्रवेश की अंतिम तिथि से चार दिन पहले तक उम्मीदवार द्वारा परिणाम जमा नहीं करने पर प्रवेश रद्द कर दिया जाएगा।

Next Story