Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी कोर्सों के लिए इस तारीख से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, जानें डिटेल्स

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी ने शनिवार को घोषणा की है कि दिल्ली विश्वविद्यालय 2 अगस्त को अपने कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 65,000 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगा और 7 से 10 सितंबर के बीच पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा करने की संभावना है।

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी कोर्सों के लिए इस तारीख से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, जानें डिटेल्स
X
डीयू प्रवेश 2021

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी ने शनिवार को घोषणा की है कि दिल्ली विश्वविद्यालय 2 अगस्त को अपने कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 65,000 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगा और 7 से 10 सितंबर के बीच पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा करने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 20,000 स्नातकोत्तर (पीजी) सीटों और दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (डीयूईटी) पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होगी।

पीजी कार्यक्रमों के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 21 अगस्त और यूजी कार्यक्रमों के लिए 31 अगस्त है। कार्यवाहक वीसी ने कहा कि प्रवेश प्रक्रिया को परेशानी मुक्त बनाने के लिए प्रवेश के लिए एक समर्पित पोर्टल जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इससे छात्रों को फॉर्म भरने शुल्क का भुगतान करने और बिना किसी समस्या के सभी विवरणों की जांच करने में आसानी होगी।

बोर्ड परीक्षा इस साल कोविड के कारण रद्द कर दी गई थी और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा था कि वह कक्षा 10, 11 और 12 के परिणामों के आधार पर कक्षा १२ के छात्रों के अंकों के मूल्यांकन के लिए क्रमण 30:30:40 फॉर्मूला अपनाएगा।

इस मामले की जानकारी रखने वाले विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि खेल श्रेणी के तहत डीयू में प्रवेश उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए प्रमाणपत्रों के आधार पर होगा। डीयू महामारी के कारण इस साल भी ईसीए, स्पोर्ट्स ट्रायल छोड़ सकता है।

यूजी पाठ्यक्रमों के लिए विश्वविद्यालय की कट-ऑफ पिछले कुछ वर्षों से बढ़ रही थी। पिछले साल, कुछ कॉलेजों के लिए कट-ऑफ 100 प्रतिशत तक बढ़ गया था। लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर कॉमर्स ने पिछले साल कुछ ऑनर्स यूजी कोर्स के लिए 100 फीसदी कट ऑफ लिस्ट जारी की थी।

प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल की तरह सर्टिफिकेट के आधार पर ही स्पोर्ट्स कोटे में दाखिले होंगे। जोशी ने कहा कि हमने अपनी शिक्षा समिति की एक गहन बैठक की है और अब इस शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश की तारीखों के साथ आए हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। जोशी ने कहा कि एमफिल और पीएचडी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी 26 जुलाई से शुरू होगी और अंतिम तिथि 21 अगस्त होगी।

Next Story