Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

DU Admission 2019 : डीयू अंडर ग्रेजुएट कोर्सों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज, ऐसे करें अप्लाई

DU Admission 2019 : दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्सों के लिए आवेदन करने की आज यानी 14 जून 2019 अंतिम दिन है।

DU Admission 2019 :  डीयू अंडर ग्रेजुएट कोर्सों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज, ऐसे करें अप्लाई

DU Admission 2019 : दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्सों के लिए आवेदन करने की आज यानी 14 जून 2019 अंतिम दिन है। डीयू यूजी कोर्सों के लिए योग्य और इच्छुक छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.du.ac.in पर जाकर आज रात 11.59 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं। डीयू की पहली कटऑफ लिस्ट 20 जून का जारी होगी और उसी दिन से दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी।

आपको बता दें कि गुरुवार देर शाम तक डीयू के सभी यूजी कोर्सों के लिए 2 लाख से ज्यादा छात्र जमा कर अपना आवेदन पक्का कर चुके थे। 3 लाख 20 ने अब तक डीयू के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। इस डीयू प्रवेश परीक्षाएं 30 जून से शुरू होंगी। 9 यूजी, 73 पीजी और एमफिल- पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षाएं 30 जून से 9 जुलाई के बीच आयोजित कराई जाएगी।

डीयू एडमिशन 2019 (DU Admission 2019) के लिए ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले छात्र को डीयू की वेबसाइट www.du.ac.in पर जाएं।

इसके बाद होमपेज पर दिए हुए यूजी एडमिशन लिंक को क्लिक करें।

यूजी एडमिशन पोर्टल पर न्यू रजिस्ट्रेशन पर जाकर उसे अपनी ईमेल आईडी के साथ वहां रजिस्टर करें।

रजिस्टर करने के बाद एडमिशन पोर्टल खुल जायेगा, वह पूछेगा कि क्या आप सीबीएसई के छात्र हैं? यदि हां है तो हां में ना हैं तो ना में टिक कर दें

उसके बाद नया पेज खुलेगा। वहां पर छात्र अपना नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर, पासवर्ड भरें। उसके बाद यदि छात्र सीबीएसई का छात्र है तो उसे वहां वर्ष, रोलनंबर और स्कूल कोड भरना होगा। छात्र को वही नाम भरना होगा जो उसके अंकपत्र में है। इसके बाद सत्यापन लिंक उसके मेल आईडी और मोबाइल पर आ जायेगा। ईमेल आईडी पर जाकर उसे कंफर्म करें।

आपकी ईमेल आईडी ही आपका लागइन आईडी होगा। अपना लागइन और पासवर्ड छात्र सुरक्षित रखें।

आवेदन भरने के बाद कैप्चा भरना होगा।

उसके बाद यूजर अकाउंट बनाने के लिए आपको रजिस्टर बटन पर जाना होगा।

छात्र को अपने डेश बोर्ड पर लागइन करने के बाद उसे अप्लाई नाऊ पर क्लिक करें। वहां उसे पहले व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी। आधार की जानकारी भी दे सकता है यह अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा बैंक की डिटेल सहित अन्य जानकारियां देनी होंगी।

रजिस्ट्रेशन के बाद सभी आठ सेक्शन में सही जानकारी भरें और उसे सब्मिट करें।

इसके बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा। इसे आप ऑनलाइन डेबिट क्रेडिट और एप से भुगतान कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

छात्र ज्यादा से ज्यादा प्रोग्राम के लिए अप्लाई करें। आपके फॉर्म में पहले से ही सभी प्रोग्राम 'टिक' हैं, अगर कोर्स को लेकर कोई कन्फ्यूजन है तो किसी को 'अनटिक' ना करें।

अगर खुद को किसी प्रोग्राम के लिए एलिजिबिल नहीं पाते हैं, तो भी उसके लिए अप्लाई करें क्योंकि कई प्रोग्राम में मिनिमम एलिजिबिलिटी का मानक बढ़ाने का मामला अभी हाई कोर्ट में है।

Share it
Top