Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

DSSSB Admit Card 2019: डीएसएसएसबी स्टेनोग्राफर और जूनियर क्लर्क परीक्षा के एडमिट कार्ड dssb.delhi.gov.in से करें डाउनलोड

DSSSB Admit Card 2019: डीएसएसएसबी स्टेनोग्राफर और जूनियर क्लर्क परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट dssb.delhi.gov.in पर अपलोड कर दिए गए हैं उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

DSSSB Admit Card 2019: डीएसएसएसबी स्टेनोग्राफर और जूनियर क्लर्क परीक्षा के एडमिट कार्ड dssb.delhi.gov.in से करें डाउनलोडDSSSB Admit Card 2019 Download Stenographer And Junior Clerk Exams Admit Card Download dssb.delhi.gov.in

DSSSB Admit Card 2019: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने स्टेनोग्राफर पोस्ट कोड 21/18 और जूनियर क्लर्क पोस्ट कोड 19/15 के लिए एडमिट कार्ड (DSSSB Admit Card) जारी कर दिए हैं। डीएसएसएसबी स्टेनोग्राफर और जूनियर क्लर्क परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट dssb.delhi.gov.in पर जारी किए गए हैं। इन पदों जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, वे डीएसएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट dssb.delhi.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड (DSSSB Admit Card 2019) डाउनलोड कर सकते हैं।

डीएसएसएसबी स्टेनोग्राफर और जूनियर क्लर्क परीक्षा 10 अक्टूबर और 11 अक्टूबर को कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार को डीएसएसएसबी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करने के लिए एप्लिकेशन नबंर और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करना होगा।


डीएसएसएसबी स्टेनोग्राफर और जूनियर क्लर्क एडमिट कार्ड 2019 (DSSSB Stenographer and Junior Clerk Admit Card 2019) ऐसे करें डाउनलोड

स्टेप 1. सबसे पहले उम्मीदवार DSSSB की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2. होमपेज पर दिए गए 'DOWNLOAD ADMIT CARD FOR ONLINE CBT EXAM 10TH, 11TH OCT 2019 FOR THE POST OF STENOGRAPHER GR III (21/18) AND JR. CLERK (19/15)' लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3. क्लिक करने के बाद लॉगिन डायलॉग बॉक्स खुलेगा।

स्टेप 4. उमसें उम्मीदवार एप्लिकेशन नंबर, जन्म तिथि, कैप्चा कोड डालकर लॉगिन करें।

स्टेप 5. क्लिक करने पर आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।

स्टेप 6. उम्मीदवार डीएसएसएसबी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर, प्रिंट आउट ले लें।

डीएसएसएसबी जूनियर क्लर्क पोस्ट कोड 19/15 के तहत दिल्ली परिवहन निगम में कुल 57 पदों को भरा जाएगा। इनमें सामान्य वर्ग के लिए 30, ओबीसी के लिए 15, एससी के लिए 8, एसटी के लिए 4 शामिल हैं। डीएसएसएसबी स्टेनोग्राफर पोस्ट कोड 21/18 तहत कुल 113 पदों को भरा जाएगा। इनमें सामान्य वर्ग के लिए 63, ओबीसी के लिए 31, एससी के लिए 18, एसटी के लिए 1 पद है। जूनियर क्लर्क पदों के लिए उन उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जो 12वीं पास है और अंग्रेजी में 30 wpm की टाइपिंग स्पीड या कंप्यूटर पर हिंदी में 25 wpm की स्पीड है।


डीएसएसएसबी स्टेनोग्राफर परीक्षा पैटर्न

डीएसएसएसबी स्टेनोग्राफर परीक्षा में कुल 200 सवाल पूछे जाएंगे, इनको हल करने के लिए उम्मीदवार को 120 मिनट का समय मिलेगा। इस पेपर में दो सेक्शन ए और बी होंगे। सेक्शन ए में प्रत्येक विषय के 1 अंक होंगे, जिनमें सामान्य जागरूकता, सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क क्षमता, अंकगणितीय और संख्यात्मक क्षमता, हिंदी भाषा का परीक्षण और समझ, अंग्रेजी भाषा का परीक्षण और समझ आदि से जुड़े सवाल होंगे। सेक्शन बी में संबंधित विषय के एक-एक अंक के mcqs होंगे।

Next Story
Share it
Top