Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hrd Ministry के आदेश पर Delhi University ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर, 31 तक रहेंगी छुट्टी

इस बीच डीयू के तदर्थ शिक्षकों को नियुक्त करने की मांग की है।

Hrd Ministry के आदेश पर Delhi University ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर, 31 तक रहेंगी छुट्टी
X

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर गुरुवार को Delhi University ने अपना नया एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके अनुसार इस बार 31 जुलाई तक ग्रीष्मावकाश है। वहीं कई शिक्षक संगठनों ने इस बीच डीयू के तदर्थ शिक्षकों को नियुक्त करने की मांग की है। यह मांग पूरी होने पर उन्हें कोरोना के चलते कॉलेज बंद से लेकर पूर्व के ग्रीष्मकालीन अवकाश का वेतन मिल जाएगा।

शिक्षक संगठन इंटेक के संयोजक पंकज गर्ग ने बताया कि, दिल्ली विश्वविद्यालय का ग्रीष्मकालीन अवकाश को बढ़ाये जाने का निर्णय गलत है और तदर्थ शिक्षकों के वेतन के हक को मारने वाला है। पुराने अकादमिक कैलेंडर के अनुसार ग्रीष्मकालीन अवकाश 30 जून को खत्म होना था और उसके बाद तदर्थ शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलना था, लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा यह निर्णय लिए जाने के बाद की ग्रीष्मकालीन अवकाश 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में 5000 तदर्थ शिक्षकों को किसी भी कॉलेज में कोई नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अगर आज नियुक्ति पत्र दे दिया जाता तो तदर्थ शिक्षकों को जून के पूरे महीने का वेतन मिल जाता और जुलाई का वेतन भी मिल जाता। लेकिन अब 31 जुलाई तक ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ाने से शिक्षकों को और एक महीने तक वेतन नहीं मिलेगा। इससे तदर्थ शिक्षकों की मुश्किलें बढ़ेंगी और उनके लिए घर का खर्च चलाना भी मुश्किल हो जाएगा। इनमें से कई तदर्थ शिक्षकों की तो घर और कई अन्य खरीदे गए सामानों की मासिक किस्त भी जाती है। जो भरना अब मुश्किल हो गया है।

Next Story