Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
toggle-bar

दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी और पीजी कोर्सों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज, ये दस्तावेज होंगे जरूरी

Delhi University Admissions 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में स्नातक (UG), स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त को बंद कर दी जाएगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी और पीजी कोर्सों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज, ये दस्तावेज होंगे जरूरी
X
दिल्ली यूनिवर्सिटी

Delhi University Admissions 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में स्नातक (UG), स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त को बंद कर दी जाएगी। विश्वविद्यालय में आवेदन करने के इच्छुक लोग आधिकारिक पोर्टल du.ac.in पर जाकर शाम 5.00 बजे आवेदन कर सकते हैं। यह केवल मेरिट-आधारित पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया है। प्रवेश परीक्षा-आधारित प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद कर दी गई है।

इस वर्ष विश्वविद्यालय ने एकल-प्रपत्र आवेदन फॉर्म को अपनाया है, जिसका अर्थ है, कोई भी आवेदन हर पाठ्यक्रम और कॉलेज के लिए योग्य होगा। एक बार जब कॉलेज अपने कट-ऑफ जारी करते हैं, तो छात्र कहीं भी आवेदन कर सकते हैं, अगर वे कट-ऑफ और अन्य मानदंडों से मेल खाते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए कट-ऑफ की गणना कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में प्राप्त सर्वश्रेष्ठ चार अंकों के आधार पर की जाती है।

हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कट-ऑफ अभी भी दो कारणों से उच्च होने की उम्मीद है - दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए उच्चतर अनुप्रयोग और बोर्ड परीक्षा में 95 प्रतिशत स्कोरर्स में भारी उछाल। पिछले साल, डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 2.5 लाख छात्रों ने आवेदन किया था। इस वर्ष, 31 अगस्त, सुबह 7 बजे तक, कुल 3,49,541 आवेदन वैरिटी द्वारा प्राप्त किए गए थे।

डीयू दाखिले 2020: दस्तावेजों की जरूरत

आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदक के हस्ताक्षर किए गए

जन्म की तारीख वाले सेल्फ अटेस्टेड क्लास 10 सर्टिफिकेट / मार्कशीट

सेल्फ अटेस्टेड क्लास 12 मार्कशीट

एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, सीडब्ल्यू केएम सर्टिफिकेट

31 मार्च को या उसके बाद जारी किए गए आवेदक के नाम पर ओबीसी प्रमाण पत्र

आवेदक को प्रमाणित करने वाले एसडीएम द्वारा जारी ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र इस श्रेणी के तहत आरक्षण का दावा कर सकता है

खेल और / या ईसीए प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित प्रतियाँ।

छात्रों को एक बार पंजीकरण शुल्क देना होगा। मेरिट-आधारित पाठ्यक्रमों के लिए, शुल्क 250 रुपये है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, शुल्क 100 रुपये है। ईसीए या स्पोर्ट्स कोटा के तहत आवेदन करने वालों के लिए 100 रुपये का अतिरिक्त पंजीकरण शुल्क लागू होगा।

और पढ़ें
Next Story