Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों में नवनियुक्त हुए 2103 शिक्षकों को उपलब्ध करवाएगी टैब

दिल्ली सरकार शिक्षा निदेशालय में नवनियुक्त हुए 2103 शिक्षकों को टैब उपलब्ध करवाएगी। सरकारी स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार करने और शिक्षकों को हाईटेक बनाने की मुहिम के तहत दिल्ली सरकार अपने सभी शिक्षकों को टैब उपलब्ध करवाती है।

दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों में नवनियुक्त हुए 2103 शिक्षकों को उपलब्ध करवाएगी टैब
X

दिल्ली सरकारी स्कूल

दिल्ली सरकार शिक्षा निदेशालय में नवनियुक्त हुए 2103 शिक्षकों को टैब उपलब्ध करवाएगी। सरकारी स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार करने और शिक्षकों को हाईटेक बनाने की मुहिम के तहत दिल्ली सरकार अपने सभी शिक्षकों को टैब उपलब्ध करवाती है। 2018-19 सत्र में भी दिल्ली सरकार की ओर से शिक्षा निदेशालय के 60555 शिक्षकों को टैब दिया गया था।

उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है इसी दिशा में सरकार अपने सभी शिक्षकों को टैबलेट्स उपलब्ध करवाती है ताकि शिक्षक अपने शिक्षण में तकनीकी का प्रयोग कर विद्यार्थियों को लर्निंग के बेहतर अनुभव दे सकें।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी में शिक्षण में तकनीकी का समावेश करना बेहद ज़रूरी है। तकनीकी टीचिंग-लर्निंग गतिविधि को सरल बनाती है और विद्यार्थी तकनीकी के माध्यम से ज़्यादा बेहतर ढंग से सीखते है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई न रुक सके इसके लिए नव-नियुक्त किए गए शिक्षकों को भी सरकार टैबलेट्स उपलब्ध करवा रही है ताकि वो ऑनलाइन माध्यम से अपने विद्यार्थियों से जुड़े रहे और टीचिंग-लर्निंग प्रोसेस सुचारू रूप से चलता रहे।

शिक्षकों को दिए जा रहे इन टैब में शिक्षा पर आधारित ऐप व शिक्षण सहायक सामग्री अपलोड होती है जो शिक्षण गतिविधियों को सुचारू बनाने में मदद करती है। इन टैबलेट्स के माध्यम से शिक्षक अपने शिक्षण में नवाचारों और तकनीक को जोड़ने का काम करते है जिससें शिक्षण की प्रक्रिया रोचक बन जाती है। शिक्षक अपने विद्यार्थियों से संबंधित सभी डेटा भी इन टेबलेट्स के माध्यम से नियमित रुप से शिक्षा निदेशालय के वेबसाइट पर रियल-टाइम में अपलोड करते हैं।

Next Story