Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CTET Answer Key 2021: सीटेट आंसर की हुई जारी, ऐसे करें आपत्ति दर्ज

CTET Answer Key 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 31 जनवरी को आयोजित सीटेट 2021 परीक्षा की आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है।

CTET Answer Key 2021: सीटेट आंसर की हुई जारी, ऐसे करें आपत्ति दर्ज
X

सीटेट आंसर की 2021

CTET Answer Key 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 31 जनवरी को आयोजित सीटेट 2021 परीक्षा की आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है। उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार आंसर की के खिलाफ आपत्तियां उठाने का मौका दिया है। उम्मीदवारों की ओएमआर आंसर शीट और आंसर की 21 फरवरी तक ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर उपलब्ध रहेंगी।

ऑफिशियल नोटिफेकेशन के मुताबिक उम्मीदवार 21 फरवरी शाम 5 बजे तक आपत्तियां उठा सकते हैं। प्रति प्रश्न 1000 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। यदि बोर्ड द्वारा चुनौती को स्वीकार किया जाता है यानी यदि आंसर की में विषय विशेषज्ञों द्वारा कोई गलती दिखाई देती है, तो एक नीति निर्णय अधिसूचित किया जाएगा और शुल्क वापस किया जाएगा।

सीटेटे आंसर की 2021 डाउलनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक

सीटेट आंसर की 2021: ऐसे करें आपत्ति दर्ज

चरण 1: सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर उपलब्ध आंसर की लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग-इन करें

चरण 4: आंसर की उपलब्ध होगी, डाउनलोड करें

चरण 5: डैशबोर्ड पर जाएं, आपत्ति उठाने के लिए जाएं।

चरण 6: उस प्रश्न या प्रश्न पर क्लिक करें जिसे आपको गलत लगता है।

चरण 8: दस्तावेज़ अपलोड करें शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें

इस वर्ष शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए कुल 22,97,062 उम्मीदवार उपस्थित हुए। अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

जो लोग भाग- I परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, वे कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे और जो कक्षा 6 से 8 में पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें भाग- II साफ़ करना होगा।

Next Story