Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

यहां से डाउनलोड करें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के एडमिट कार्ड, यह है एग्जाम पैटर्न

CTET 2018: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां से डाउनलोड करें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के एडमिट कार्ड, यह है एग्जाम पैटर्न

CTET 2018: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटीईटी परीक्षा पूरे देश में 9 दिसंबर 2018 को 20 भाषाओं में होगी। सीबीएसई ने देश के 92 शहरों में 2296 परीक्षा केंद्र बनाएं है। सीटीईटी परीक्षा के दो पेपर होंगे, पहला पेपर पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा के पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए और दूसरा पेपर छठवीं से आठवीं कक्षा के पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए होगी।

यह भी पढ़ेंः CTET Admit Card 2018 : जल्द ही जारी होंगे सीटेट के एडमिट कार्ड, ये है पूरा शेड्यूल

CTET 2018 को पास करने वाले उम्मीदवार सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए योग्य है। इस सर्टिफिकेट की पात्रता अवधि 7 साल होगी। सीटीईटी परीक्षा में सफल उम्मीदवार केंद्रीय स्कूल, नवोदय स्कूल, सर्वोदय स्कूल, केंद्रीय तिब्बत स्कूल और केंद्र शासित स्कूलों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CTET 2018 परीक्षा का पैटर्न

पहला पेपर - इस पेपर में बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के 30 बहुविकल्पीय सवाल होंगे, प्रत्येक सवाल एक अंक का होगा। भाषा (अनिवार्य) के 60 अंक के 60 बहुविकल्पीय सवाल होंगे। गणित और पर्यावरण के 30-30 बहुविकल्पीय सवाल होंगे ये भी प्रत्येक एक-एक अंक के होंगे। कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न कुल 150 अंक के होंगे।

यह भी पढ़ेंः BPSC ने जारी किया 60वीं से 62वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट, यहां से करें चेक

दूसरा पेपर - इस पेपर में बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के 30 बहुविकल्पीय सवाल होंगे, प्रत्येक सवाल एक अंक का होगा। भाषा (अनिवार्य) के 60 अंक के 60 बहुविकल्पीय सवाल होंगे। गणित और विज्ञान, सोशल स्टडीज और सोशल साइंस के 60 बहुविकल्पीय सवाल 60 अंक के होंगे। कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न कुल 150 अंक के होंगे।

Next Story
Top