Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Colleges reopening: कर्नाटक में नवंबर से खुलेंगे कॉलेज, केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का किया जाएगा पालन

कर्नाटक सरकार नवंबर से राज्य के कॉलेजों को फिर से खोलने की तैयारी कर रही है। कॉविड -19 महामारी के बीच छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कॉलेजों को फिर से खोलने के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

Colleges reopening: कर्नाटक में नवंबर से खुलेंगे कॉलेज
X

कर्नाटक कॉलेज 

कर्नाटक सरकार नवंबर से राज्य के कॉलेजों को नवंबर से फिर से खोलने की तैयारी कर रही है। कॉविड -19 महामारी के बीच छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कॉलेजों को फिर से खोलने के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री अश्वथ नारायण ने कहा कि स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं की बहाली के बारे में अंतिम निर्णय जल्द ही सरकार द्वारा घोषित किया जाएगा। इस बीच छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।

उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी श्री नारायण ने कहा कि सरकार नवंबर से ऑफ़लाइन स्नातक कक्षाएं शुरू करने की तैयारी कर रही है। कुछ ही समय बाद मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और संबंधित अन्य अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद निर्णय लिया जाएगा। कर्नाटक राज्य में चल रहे कोविड -19 महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के विस्तार के कारण स्कूल और कॉलेज मार्च से बंद हैं। सभी छात्रों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं।

उप-मुख्यमंत्री ने जारी महामारी की स्थिति के बीच कर्नाटक राज्य में ऑनलाइन कक्षाओं की सफलता के साथ अपनी सामग्री को व्यक्त किया। उन्होंने यह भी कहा कि डिजिटल लर्निंग और टीचिंग उम्मीदों से परे राज्य में जा रहे हैं। उन्होंने छात्रों से स्कूलों और कॉलेजों द्वारा संचालित ऑनलाइन कक्षाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने को कहा। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) पर, उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसे चरणों में लागू करने के लिए कमर कस रही है।

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन में नियमित कक्षाओं के लिए कॉलेजों और संस्थानों को फिर से खोलने का काम किया जाएगा। 'हमें छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी। हमारे बीच वायरस बहुत ज्यादा है। इसलिए, हमें बहुत विचार-विमर्श के बाद निर्णय लेने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी पुष्टि की है कि राज्य सरकार उन छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक तैयारी कर रही है जो कॉलेजों में अपनी कक्षाओं में भाग लेंगे। स्कूल और कॉलेजों को गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित SOPs का भी पालन करना होगा।

Next Story