Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

केमिस्ट्री के एग्जाम में काम आएंगे ये टिप्स

स्टूडेंट्स को पिछले पांच वर्षों के क्वेश्चन पेपर को देखकर तैयारी करनी चाहिए। इससे 60 प्रतिशत तक पेपर सॉल्व करने में आसानी होती है।

केमिस्ट्री के एग्जाम में काम आएंगे ये टिप्स
नई दिल्ली. मार्च का महीना यानि स्टूडेंट्स के लिए सालभर की कड़ी मेहनत के बाद एग्जाम का दिन। मार्च के महीने में होने वाले फाइनल एग्जाम सालभर तैयारी करने के बावजूद किसी न किसी सबजेक्ट में कुछ न कुछ चेप्टर छूट जाते हैं। एग्जाम के समय स्टूडेंट्स के पास समय की कमी रहती है कि एक ही विषय को ज्यादा समय दे सकें।
ऐसे में केमेस्ट्री भी एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे काफी स्टूडेंट्स को डर लगता है, उन्हें लगता है कि इसे सॉल्व करना बहुत मुश्किल है। ऐसे में स्टूडेंट्स की इस समस्या का समाधान करने के लिए सालेम स्कूल के टीचर जे। ऐराथून ने स्टूडेंट्स को परीक्षा तैयारी संबंधी टिप्स बताए हैं -
तैयारी तीन भागों में की जाए
स्टूडेंट्स को अपनी वर्षभर की मेहनत को तीन भागों को बांटकर तैयारी करनी चाहिए। स्टूडेंट्स को उत्तर याद करने के बाद चितंन-मनन करने की अवश्यकता है। जिससे उनके मन में उत्तर पूरी तरह से बैठ जाता है, जो काफी दिनों तक याद रहता है। परीक्षा देते समय छात्र समय का विशेष ध्यान दें।
प्रैक्टिकल पर ध्यान दें
स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल पर ध्यान देकर तुलनात्मक रूप से अध्ययन करके तैयारी करनी चाहिए। फिजिकल केमेस्ट्री में केयूडीओएस मैथर्ड से तैयारी करें। छात्र केमेस्ट्री को रटकर नहीं, समझकर याद करें। रटा हुआ तुरंत भूल जाता है। छात्र याद करने के बाद उस उत्तर को लिखने का प्रयास करें। लिखकर याद करने से उत्तर को जल्दी से याद किया जा सकता है।
पिछले पांच वर्षों के प्रश्न-पत्र देखें
स्टूडेंट्स को पिछले पांच वर्षों के क्वेश्चन पेपर को देखकर तैयारी करनी चाहिए। पिछले क्वेश्चन पेपर की तैयारी से स्टूडेंट्स का 60 प्रतिशत का पेपर सॉल्व हो जाता है। छात्र गाइढ से तैयारी करने से बचें, क्योकि काफी प्रश्नों के उत्तर गलत रहते है, जो छात्र नही समझ पाते। उन गलतियों को टीचर ही पकड़ पाते है।
ब्लू प्रिंट से बचें
स्टूडेंट्स को ब्लू प्रिंट यानि शॉर्ट नोट के अनुसार तैयारी करने से बचना चाहिए। क्योंकि कई बार ये स्टूडेंट्स को भ्रमित भी कर देता है। इससे बेहतर ये होगा कि परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र उस सबजेक्ट के विषय में टीचर से टिप्स लें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top