Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

छत्तीसगढ़: बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल पेपर एवं हैल्पलाइन नंबर हुआ जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नवमीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए मॉडल प्रश्न पत्र जारी किए हैं।

छत्तीसगढ़: बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल पेपर एवं हैल्पलाइन नंबर हुआ जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नवमीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए मॉडल प्रश्न पत्र जारी किए हैं। मार्च से विभिन्न कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू होनी हैं। गौरतलब है, इस साल नवमीं कक्षा में एनसीईआरटी का कोर्स लागू किया गया है।

प्रश्नों के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। छात्रों के नतीजे प्रभावित न हो और उन्हें नए पैटर्न की जानकारी मिल सके, इसलिए यह व्यवस्था की गई है। छात्र माशिमं की वेबसाइट में जाकर प्रश्न-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

नवमीं कक्षा के पांच विषयों के 19, ग्यारहवीं कक्षा के 7 विषयों के 21 और बारहवीं कक्षा के 21 विषयों के 42 सेट अपलोड किए गए हैं। माशिमं द्वारा इन कक्षाओं के ब्लू प्रिंट पहले ही जारी किए जा चुके हैं। शेष विषयों के प्रश्न-पत्र भी अपलोड किए जाने की तैयारी है।

यह भी पढ़ेंः मान्यता नहीं होने के बावजूद करा दी ये कोर्स, विद्यार्थियों की भविष्य अंधकारमय

छात्रदर्शन और विशेष हेल्पलाइन नंबर भी

परीक्षाओं के वक्त छात्रों को किसी प्रकार की दिक्कतें न आए, इसलिए हेल्पलाइन नंबर भी जल्द ही शुरू किए जाएंगे। इसमें विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ छात्रों की विषय संबंधी समस्याओं का समाधान करेंगे। माशिमं द्वारा गत कई वर्षों से हेल्पलाइन नंबर संचालित किए जा रहे हैं।

पिछले वर्ष आए रिकॉर्ड कॉल के बाद इस वर्ष विषय-विशेषज्ञों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। सीबीएसई द्वारा भी 10वीं-12वीं की समय-सारिणी घोषित करने के बाद हेल्पलाइन नंबर शुरु किए जाएंगे।

Next Story
Top