Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

छत्तीसगढ़ः 10वीं बोर्ड परीक्षा आज से, सरकार ने जारी की हेल्पलाइन

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं सोमवार से प्रारंभ हो रही हैं। इस बार 3 लाख 96 हजार परीक्षार्थी दसवीं की परीक्षा देंगे।

छत्तीसगढ़ः 10वीं बोर्ड परीक्षा आज से, सरकार ने जारी की हेल्पलाइन

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं सोमवार से प्रारंभ हो रही हैं। शुरुआत दसवीं कक्षा के गणित के पर्चे के साथ होगी।। इस बार 3 लाख 96 हजार परीक्षार्थी दसवीं की परीक्षा देंगे।

इसके लिए राज्य में 2158 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें रायपुर जिले के 136 केंद्र भी शामिल हैं। पहला पर्चा गणित का है। सर्वाधिक नकलची इसी परीक्षा में पकड़े जाते हैं, इसलिए नकल रोकने कड़े इंतजाम किए गए हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के उड़नदस्ते की टीम के साथ ही प्रत्येक जिले में कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा भी उड़नदस्ते गठित किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों में नकल पकड़ने की पूरी जिम्मेदारी इन पर होगी।

ये भी पढ़ेंः EXAM TIPS: 10वीं बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक पाने है तो ऐसे करें तैयारी

साथ ही पहली बार परीक्षा केंद्रों में शिक्षकों के मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइस के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस पर भी उड़नदस्ते को निगाह रखने निर्देश मिले हैं। वहीं बारहवीं की परीक्षाएं 7 मार्च से प्रारंभ हो रही हैं। बारहवीं में 2 लाख 72 हजार छात्र शामिल होंगे।

पर्यावरण से बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं की शुरुआत होगी। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं प्रात: 9 बजे से 12.15 तक चलेंगी। छात्रों को सुरक्षा जांच के लिए कुछ समय पूर्व पहुंचने निर्देशित किया गया है।

ये भी पढ़ेंः NEET Exam 2018: इन टॉपिक्स पर करें फोकस, टुकड़ों में बांटकर पढ़ें पूरा सिलेबस

पढ़ने का मन नहीं हो रहा

माशिमं द्वारा परीक्षार्थियों की मदद के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन नंबर रविवार को भी खुली रखी गई। होली के दो दिन बाद ही परीक्षा होने के कारण छात्रों को होने वाले तनाव से बचाने के लिए यह प्रयास किया गया।

इसमें गणित के विषय विशेषज्ञों के साथ ही मनोवैज्ञानिकों ने भी छात्रों की समस्याओं का समाधान किया। डिप्रेशन में चला गया हूं, पढ़ने का मन नहीं कर रहा है, एक बार फेल हो चुका हूं, घबराहट हो रही है, इस तरह के प्रश्न अधिकतर छात्रों ने किए।

कई छात्रों ने परीक्षा में आने वाले महत्वपूर्ण प्रश्नों की सूची भी मांगी। रविवार को लगभग 70 फोन हेल्पलाइन नंबर में आए। इसमें से कई फोन अभिभावकों के भी रहे।

Next Story
Top