logo
Breaking

CGVYAPAM: SET का रिजल्ट घोषित, 38 हजार में से 2 हजार हुए पास

पम द्वारा 17 सितंबर को सेट का आयोजन किया गया था। नतीजे जारी करने में व्यापम को लगभग 7 माह लग गए। लगभग 50 हजार कैंडिडेट्स ने इसके लिए आवेदन किया था

CGVYAPAM: SET का रिजल्ट घोषित, 38 हजार में से 2 हजार हुए पास

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने राज्य पात्रता परीक्षा के परिणाम मंगलवार को जारी कर दिए। अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा में 37, 723 कैंडिडेट्स शामिल हुए थे।

केवल 2256 छात्र ही पात्र घोषित किए गए हैं। व्यापम द्वारा 17 सितंबर को सेट का आयोजन किया गया था। नतीजे जारी करने में व्यापम को लगभग 7 माह लग गए। लगभग 50 हजार कैंडिडेट्स ने इसके लिए आवेदन किया था, जबकि परीक्षा में केवल 37, 723 परीक्षार्थी ही शामिल हुए।

उच्च शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में सहायक प्राध्यापक, क्रीड़ा अधिकारी, ग्रंथपाल के पदों के लिए इसका आयोजन किया गया था।

यह भी पढ़ेंः BPUT Result 2018: बीजू पटनायक यूनिवर्सिटी का परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

व्यापम ने इसके मॉडल उत्तर अपने वेबसाइट पर 12 दिसंबर को ही जारी कर दिए थे। दावा आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम परिणाम जारी कर दिए गए हैं।

मनोविज्ञान और लॉ में सिर्फ 14 पात्र

व्यापम द्वारा विषयवार पात्र छात्रों की सूची जारी की गई है। सबसे अधिक पात्र छात्र हिंदी में हैं, जबकि सबसे कम मनोविज्ञान और लॉ में। हिंदी में 629 कैंडिडेट्स पात्र घोषित किए गए हैं, जबकि मनोविज्ञान और लॉ में 14-14 छात्र ही पात्रता प्राप्त कर सके।

विभिन्न विषयों के कटऑफ भी व्यापम की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। छात्र अपने राेल नंबर के आधार पर अपने परिणाम देख सकते हैं। कुल 19 विषयों में सेट का आयोजन हुआ था।

यह भी पढ़ेंः UPSC (ESE) EXAM 2018: परिणाम हुआ जारी, यहां से करें चेक

नए पैटर्न पर अगला सेट

अगला सेट नए पैटर्न पर हो सकता है। व्यापम द्वारा आयोजित सेट में तीन परीक्षाएं हुई थीं। प्रथम प्रश्न पत्र सभी परीक्षार्थियों के लिए समान था। जबकि दूसरा व तीसरा प्रश्न पत्र विषय आधारित था।

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानी नेट भी पहले इस पैटर्न पर ली जाती थी। अब नेट का पैटर्न बदल दिया गया है। दूसरे अौर तीसरे प्रश्न पत्र को मर्ज कर दिया गया है। अब नेट में केवल दो ही प्रश्नपत्र होंगे। ऐसे में संभावना व्यक्त की जा रही है कि सेट के पैटर्न में भी अब बदलाव होगा।

Share it
Top