Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

शिक्षा बोर्ड का आदेश, प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षा होगी एक साथ

परीक्षा के बाद उस दिन हुए पेपर को उसी दिन हल कराया जो भी कमजोर छात्र होंगे उनके लिए विशेष कक्षाएं लगाने का आदेश भी जारी किया गया है।

शिक्षा बोर्ड का आदेश, प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षा होगी एक साथ

जिला शिक्षा विभाग ने प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षा एक साथ लेने का फैसला किया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि प्री बोर्ड की परीक्षा जिस दिन होगी उस दिन क्लास भी लगेगी।

इससे बोर्ड के परीक्षार्थी परेशान हैं और परीक्षा तिथि अलग-अलग करने की मांग की है। परीक्षा के बाद उस दिन हुए पेपर को उसी दिन हल कराया जो भी कमजोर छात्र होंगे उनके लिए विशेष कक्षाएं लगाने का आदेश भी जारी किया गया है।

बोर्ड परीक्षा का परिणाम सुधारने व विद्यार्थियों में परीक्षा पूर्व तैयारी के लिए शिक्षा विभाग प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है। इसके लिए 5 से 10 फरवरी की तिथि तय की गई है।

इन्हीं तिथियों में 10 वीं और 12 वीं दोनों क्लासों की परीक्षाएं ली जाएंगी। दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ने इन्हीं बोर्ड की कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षा लेने का आदेश भी 27 जनवरी से 15 फरवरी का तय किया है।

एक साथ दोनों परीक्षाएं लेने के आदेश से स्टूडेंट के साथ ही स्कूल के प्राचार्य भी परेशान हैं।

यह भी पढ़ेंः रायपुर: अब सभी ब्लॉक में खुलेंगे सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल

उसी दिन हल कराया जाएगा प्रश्नपत्र

जिला शिक्षा विभाग ने प्री बोर्ड परीक्षा के लिए पूरी तैयारी करते हुए आवश्यक गाइड लाइन भी जारी किया है। इसके तहत 10 वीं और 12 वीं दोनों क्लासों की परीक्षाएं दोपहर 12 से 3.15 बजे तक ली जाएंगी।

साथ ही परीक्षा के बाद कक्षाएं नियमित रूप से संचालित करने का आदेश भी जारी किया गया है। परीक्षा के बाद उस दिन हुए पेपर को उसी दिन हल कराया जाएगा। जो भी कमजोर छात्र होंगे उनके लिए विशेष कक्षाएं लगाईं जाएंगी।

परिणाम सुधारने शिक्षा विभाग की कवायद

बोर्ड परीक्षा का परिणाम सुधारने व विद्यार्थियों में परीक्षा पूर्व तैयारी के लिए शिक्षा विभाग लगातार कवायद कर रहा है। इसी के तहत सभी शासकीय स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किए जाने का फैसला लिया गया है।

परीक्षा के जरिए बच्चों को बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न और इससे संबंधित जानकारी मिल सकेगी, इसके प्रयास किए जा रहें हैं।

हालांकि बिलासपुर में यह परीक्षा एक ही बार ली जा रही है जबकि रायपुर सहित अन्य जिलों में प्री बोर्ड परीक्षा जनवरी और फरवरी में दो बार ली जा रही है।

यह भी पढ़ेंः आईआईएम को छोड़कर सभी संस्थानों में चेंज होगा एमबीए सिलेबस

बोर्ड परीक्षा का बदला है सिलेबस

दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीइस बार दसवीं में नया सिलेबस लागू हुआ है। बच्चों का प्रश्न पत्र न बिगड़े इस लिहाज से यह मॉक टेस्ट की तरह होगा। प्रश्न पत्र भी विशेषज्ञों की राय लेकर सेट किया जाएगा।

परीक्षा के बाद बच्चों में जो कमियां दिखेंगी उनके मुताबिक ही बच्चों के सिलेबस की भरपाई की जाएगी। इससे बच्चों का सेल्फ कॉन्फिडेंस कमजोर न हो, इसलिए उनके कमजोर पक्षों को जानकार उसकी भरपाई अतिरिक्त कक्षाएं देकर कराई जाएगी।

Next Story
Share it
Top