Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CBSE: उत्तरपुस्तिका देखने के लिए छात्रों को देना होगा 2 रुपए प्रति पेज

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों को निर्देश दिेए है कि विद्यार्थियों को बताई गई विषयों की लिस्ट स्कूलों को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करनी होंगी।

CBSE: उत्तरपुस्तिका देखने के लिए छात्रों को देना होगा 2 रुपए प्रति पेज

उच्चतम न्यायालय ने सीबीएसई के खिलाफ एक अवमानना याचिका का सुनवाई की और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा कि वह सूचना के अधिकार (RTI) कानून के तहत छात्रों को 2 रुपए प्रति पन्ने के आधार पर आंसर कापी की प्रति देने को तैयार है।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति एस के कौल तथा न्यायमूर्ति के एम जोसफ की पीठ ने सीबीएसई की ओर से पक्ष रख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता मनिंदर सिंह की यह दलील कबूल की है और सुप्रीम कोर्ट की के आदेश का पालन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः मुश्क‍िल नहीं आसान है English सीखना, रोजाना ये करें काम

याचिका में क्या था मामला

सीबीएसई आरटीआई के तहत उत्तर-पुस्तिकाएं देने के लिए 10 और 12वीं के छात्रों से अत्यधिक फीस वसूल रहा है और कोर्ट के आदेश की अवहेलना कर रहा है।

सीबीएसई के स्कूलों को निर्देश

सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि वे स्कूल जो एनसीईआरटी की पुस्तकों से पढ़ाई नहीं करवा रहे हैं उन पर सख्त कार्रवाई होगी और पुस्तक में कोई विवाद पाया गया तो उसकी जिम्मेदारी उस स्कूल की होगी जिसका वो मामला है।

यह भी पढ़ेंः UP में सरकारी नौकरी के लिए बंपर भर्तियां, 30 अक्टूबर से करें आवेदन

आपको बता दें बोर्ड ने साल 2019 की परीक्षाओं में कई बदलाव किए है। 12वीं के इंग्लिश के पेपर में अब 35 प्रश्न होंगे और अब परीक्षा में 11 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

बता दें कि सीबीएसई ने सभी स्कूलों को सख्त निर्देश दिए है कि यह कोई स्कूल मान्यता से अलग विषय में पढ़ाएगा उस पर कार्यवाही होगी। हाल में सीबीएसई ने उत्तराखंड के 186 प्राइवेट स्कूलों को नोटिस जारी किए है।

Next Story
Top