Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

NEET Exam 2018: के लिए नया ड्रेस कोड जारी, सीबीएसई के सख्त आदेश - न करें अनदेखा

सीबीएसई ने एडमिट कार्ड जारी करने के बाद अब परीक्षा के दिन ड्रेस कोड को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी किया है। 6 मई को नीट का आयोजन किया जाना है।

NEET Exam 2018: के लिए नया ड्रेस कोड जारी, सीबीएसई के सख्त आदेश - न करें अनदेखा

सीबीएसई ने एडमिट कार्ड जारी करने के बाद अब परीक्षा के दिन ड्रेस कोड को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी किया है। 6 मई को नीट का आयोजन किया जाना है। सीबीएसई ने ड्रेस कोड को लेकर एक लंबी लिस्ट बनाई है।

दरअसल, पिछले साल नीट एग्जाम के दौरान ड्रेस को लेकर सीबीएसई को कई तरह के विवादों का सामना करना पड़ा था। इन समस्याओं से बचने के लिए इस बार सीबीएसई ने महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवारों के लिए ड्रेस कोड जारी किया है।

यह भी पढ़ेंः 10वीं और 12वीं के छात्रों का डेटा लीक, पास कराने के नाम पर दलाल मांगते हैं पैसे

यह है ड्रेस कोड

  • कपड़े पर किसी तरह के बटन न लगे हों। यहां तक की छोटे बटन वाले कपड़े पहनकर आने से भी बचें। किसी तरह के गहने या सजावटी सामान न पहनकर आएं।
  • परीक्षा के दिन जूते पहनकर बिल्कुल न आएं। स्लीपर्स या हल्के हील के सैंडल पहनकर आ सकते हैं।
  • धार्मिक परिधान जैसे बुर्का, पगड़ी इत्यादि पहनने वाले परीक्षार्थी परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें।
  • उम्मीदवार किसी तरह की स्टेशनरी या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर न आएं। यहां तक कि पेन, पेंसिल के साथ भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः खुशखबरीः मेडिकल-डेंटल डाक्टरों की दूसरे चरण की भर्ती 9 मई को, चयन के लिए है ये शर्तें

देख सकेंगे ओएमआर शीट

राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) 2018 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को इस बार ओएमआर दिया जायेगा। परीक्षा होने बाद सीबीएसई अपनी वेबसाइट पर ओएमआर शीट अपलोड करेगा।

अभ्यर्थी अपने रोल नंबर के आधार पर ओएमआर देख पायेंगे। ओएमआर देखने के लिए एक से दो दिनों का समय दिया जाएगा। ओएमआर जारी करने के बाद ही आंसर-की जारी की जायेगी। ओएमआर साइट पर होने से अभ्यर्थी संतुष्ट हो सकेंगे कि उनके ओएमआर सही से सीबीएसई को उपलब्ध हो गये हैं।

यह भी पढ़ेंः UP Board Result 2018: छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, 10वीं की परीक्षा के परिणाम ऐसे करें चेक

पांच जून को आएंगे नतीजे

नीट का रिजल्ट पांच जून को घोषित होगा। इसके बाद काउंसिलिंग व अन्य प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं ओएमआर और आंसर-की देखने के लिए अभी बोर्ड ने समय निर्धारित नहीं किया है।

परीक्षा होने के बाद इसके लिए शेड्यूल जारी किया जाएगा। बता दें कि नीट छह मई को लिया जाएगा। 10 मई के बाद ही ओएमआर को वेबसाइट पर डाला जायेगा। नीट के आयोजन का यह दूसरा वर्ष है।

इनपुट-भाषा

Next Story
Top