logo
Breaking

CBSE NEET 2018: कल होगी मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम NEET, इन बातों का रखें खास ध्यान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की परीक्षा में कुछ ही समय बाकी रह गया है।

CBSE NEET 2018: कल होगी मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम NEET, इन बातों का रखें खास ध्यान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की परीक्षा में कुछ ही समय बाकी रह गया है। ये परीक्षा 6 मई को होने वाली है।

सालभर अच्छी तैयारी करने के बाद भी छात्र परीक्षा से एक दिन पूर्व कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिससे वे अच्छे मार्क्स स्कोर नहीं कर पाते हैं। एसे में जरूरी है कि इस तरह की गलतियों से बचा जाए।

यह भी पढ़ेंः NEET 2018: 6 मई को होने वाली परीक्षा की तैयारी के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

सीबीएसई द्वारा नीट में प्रवेश और ड्रेस कोड संबंधी अन्य निर्देश काफी पहले जारी कर दिए हैं। परीक्षा कक्ष में किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए नियमों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • एक दिन पहले कोई नया टॉपिक करने के स्थान पर पहले से पढ़े गए टॉपिक का ही रिवीजन करें।
  • ये आपका सबसे जरूरी समय है। ऐसे में टाइम मैनेजमैंट सबसे ज्यादा जरूरी है। वहीं अब प्रश्न हल करने में तेजी लाने का अभ्यास करें, ताकि आपके पास अपने प्रश्न हल करने और उन्हें दोहराने का पूरा समय हो।
  • परीक्षा के पहले ज्‍यादातर स्‍टूडेंट्स की आदत होती है कि वो तैयारी के लिए अलग-अलग किताबें पढ़ते हैं, लेकिन नीट की तैयारी करने वाले स्‍टूडेंट्स को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि ज्‍यादा तरह की किताबों को पढ़ने से दिमाग भटकता है और आप कंसन्ट्रेट नहीं कर पाते हैं, इसलिए अब किसी नई किताब से तैयारी न करें।
  • अगर आपको किसी सवाल के जवाब के दो ऑप्‍शन में कंफ्यूजन हो तो उसका जवाब देने से बचें। यह आपके लिए रिस्‍की हो सकता है, इसलिए अगर आपको किसी सवाल के जवाब को लेकर यकीन ना हो तो उसके बारे में अच्छे से पढ़ें।

इनपुट-भाषा

Share it
Top