logo
Breaking

CBSE ने दिया एक और झटका, 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए इस विषय को किया अनिवार्य

बोर्ड ने स्कूलों को इसे अनिवार्य रूप से लागू करने को कहा है। स्कूलों को इस विषय की प्रतिदिन एक क्लास लगानी होगी।

CBSE ने दिया एक और झटका, 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए इस विषय को किया अनिवार्य

सीबीएसई स्टूडेंट्स को फिट रखने अब फिजिकल एजूकेशन को अनिवार्य करने जा रहा है। आगामी शैक्षणिक सत्र से नए नियम को लागू किया जाएगा। सीबीएसई के निर्देश के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंधित स्कूलों में हेल्थ एंड फिजिकल एजूकेशन विषय अनिवार्य होने जा रहा है।

नौवीं से बारहवीं तक इसे मुख्यधारा का विषय बनाया जाएगा, जिससे छात्रों का समग्र विकास हो सके। बोर्ड ने स्कूलों को इसे अनिवार्य रूप से लागू करने को कहा है। स्कूलों को इस विषय की प्रतिदिन एक क्लास लगानी होगी।

बोर्ड ने बच्चों के समग्र विकास के लिए हेल्थ एंड फिजिकल एजूकेशन को मुख्यधारा में लाने का फैसला किया है, जिससे छात्र जीवन के हर क्षेत्र में एक संतुलित व्यक्ति बन जाए।

यह भी पढ़ेंः CBSE NET 2018: जानिए एग्जाम का पूरा पैटर्न, हम दे रहे हैं यूजफुल इंफॉर्मेंशंस

दिशा-निर्देश और सिलेबस जल्द

सीबीएसई ने स्कूल प्राचार्य को जानकारी भेज दी है। सत्र 2018-19 से सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों के लिए यह कार्यक्रम अनिवार्य होगा। बोर्ड का मानना है कि स्वास्थ्य, शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, सामाजिक और आध्यात्मिक सभी अवस्थाओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए यह विषय जरूरी है।

नया टाइम टेबल बनाकर स्कूल रोजाना एक पीरियड इस विषय के लिए निर्धारित करें। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस विषय के बारे में विस्तृत दिशानिर्देश व अन्य रणनीति की जानकारी जल्द ही दी जाएगी।

Share it
Top