Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब साल में एक बार होगी CTET परीक्षा: CBSE

यह परीक्षा अब तक साल में दो बार आयोजित होती थी।

अब साल में एक बार होगी CTET परीक्षा: CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब कक्षा एक से आठ तक के लिए शिक्षक नियुक्ति परीक्षा या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) को साल भर में एक ही बार आयोजित करेगी। यह परीक्षा अब तक साल में दो बार आयोजित होती थी।

सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) को बताया है कि उस पर जेईई-मेन और एनइइटी सहित कई परीक्षाएं आयोजित कराने का ज्यादा बोझ है। वहीं, सीबीएसई ने असिस्टेंट प्रोफेसरों के लिए होने वाली नेट परीक्षा को भी साल भर में एक ही बार आयोजित करने का प्रस्ताव दिया था।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘जब सभी बडी परीक्षाएं साल में एक बार आयोजित होती है तो सीटीइटी और नेट दो बार क्यों आयोजित की जाती है? यह परीक्षा बडे पैमाने पर होती है और इसके लिए बडे संसाधन की जरुरत पडती है।'

अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई अधिकारियों से सलाह लेने के बाद एचआरडी और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने निर्णय लिया कि सीटीइटी परीक्षा को साल भर में एक ही बार आयोजित कराना चाहिए।

मौजूदा समय में यह परीक्षा साल में दो बार फरवरी और सितंबर में आयोजित होती है। इसमें सालाना करीब नौ लाख उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं। हालांकि अभी तक यह निर्णय नहीं लिया गया है कि किस महीने में अब परीक्षा होगी।

अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई के तब तक नेट और सीटीइटी परीक्षा आयोजित कराने की संभावना है जब तक प्रस्तावित नेशनल टेस्टिंग सर्विस (एनटीएस) परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए सरकार की ओर से तैयार नहीं कर ली जाती है।

एचआरडी मंत्रालय की ओर से प्रस्तावित, एनटीएस की स्थापना एक स्वतंत्र इकाई के रुप में की जाएगी, जो उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को आयोजित कराने के प्रति समर्पित होगा। अधिकारी ने बताया कि नेट परीक्षा के साल में एक बार आयोजित कराने पर कोई निणर्य अभी तक नहीं लिया गया है।

Next Story
Top