Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एडमिशन: नए सत्र में प्रवेश के लिए सीबीएसई ने आधार किया अनिवार्य

नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश संबंधी कुछ नए नियम भी बनाए गए हैं। इन नियमों के अनुसार ही सीबीएसई को छात्रों को प्रवेश देना होगा।

एडमिशन: नए सत्र में प्रवेश के लिए सीबीएसई ने आधार किया अनिवार्य

सीबीएसई ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 में प्रवेश के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश संबंधी कुछ नए नियम भी बनाए गए हैं। इन नियमों के अनुसार ही सीबीएसई को छात्रों को प्रवेश देना होगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंधित स्कूलों में बगैर आधारकार्ड के विद्यार्थियों का नामांकन नहीं होगा। स्कूलों में प्रत्येक छात्र के पास आधारकार्ड होना व स्कूल के पास हर छात्र के आधारकार्ड की पूरी डिटेल रखना अनिवार्य कर दिया गया है। नए सत्र से सख्ती से इस नियम को लागू करने का आदेश है।

यह भी पढ़ेंः CBSE ने इस वजह से स्कूलों को भेजा नोटिस, जानें पूरा मामला

ऐसा न करने पर स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं, स्कूलों को हर विद्यार्थी के आधारकार्ड की डिटेल बोर्ड को देने कहा गया है। स्कूलों को प्रवेश प्रक्रिया को कैशलेस बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों से कहा गया है कि फीस पटाने के लिए आने वाले अभिभावकों के लिए पेटीएम, ई बैंकिंग और इस तरह की अन्य सुविधाएं दी जाएं।

नेशनल शिक्षक प्लानटेंशन

सीबीएसई अब अपने सभी शिक्षकों का पूरा विवरण रखेगा। इसके लिए सीबीएसई द्वारा विशेष पोर्टल लांच किया जाएगा, जिसमें सभी अध्यापकों का डाटाबेस होगा। इससे कोई भी शिक्षक अपनी रोचक क्लास की वीडियो बनाकर अपलोड कर सकता है।

एनटीपी पोर्टल यानी नेशनल शिक्षक प्लानटेंशन के जरिए समस्याओं का निदान कर शिक्षा सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जाएगा। सीबीएसई ने यह फैसला इसलिए लिया है, ताकि उसके पास देशभर में कार्यरत शिक्षकों की पूरी जानकारी हो और इन आंकड़ों के आधार पर शिक्षकों के प्रशिक्षण और अन्य योजनाएं तैयार की जा सकें।

इससे पहले भी सीबीएसई अपने स्कूलों को उपलब्ध सुविधाएं, फीस आदि की जानकारी स्कूल की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश जारी कर चुका है।

Next Story
Top