Top

CBSE बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल तैयार, इस दिन से होगी परीक्षाएं

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jan 2 2018 5:00AM IST
CBSE बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल तैयार, इस दिन से होगी परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन द्वारा 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से ली जाएंगी। सीबीएसई इसके लिए जनवरी के पहले पखवाड़े डेटशीट जारी करेगा। आमतौर पर सीबीएसई की परीक्षाएं 1-2 मार्च से शुरू की जाती हैं, लेकिन होली के कारण इस बार ये परीक्षाएं 5 मार्च से होंगी।

प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि और उसके लिए गाइडलाइन सीबीएसई द्वारा पहले ही जारी की जा चुकी है 10वीं की परीक्षाएं मार्च में ही खत्म हो जाएंगी। वहीं 12वीं की परीक्षाएं अप्रैल तक चलेंगी।

10वीं कक्षा के लिए 18 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है। वहीं 12वीं कक्षा में छात्रों की संख्या पहली बार 11 लाख के पार गई है। नए नियमों के मुताबिक इस साल 10वीं में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स को बोर्ड की परीक्षा देना होगी। देशभर के लगभग 16,500 स्कूलों के लिए 4,200 परीक्षा केंद्र होंगे, जहां स्टूडेंट्स परीक्षा देने जाएंगे।

प्रायोगिक परीक्षाओं को लेकर सख्त माशिमं

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भी वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी हैं। माशिमं ने वार्षिक परीक्षाओं की तिथि जारी करने के साथ ही प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए भी गाइडलाइन जारी कर दी है। सभी परीक्षार्थियों को अनिवार्यत: प्रैक्टिल परीक्षाओं में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।

इसमें अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को अनुत्तीर्ण माना जाएगा। वहीं 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं फरवरी की जगह मार्च में लिए जाने के बाद 5वीं और 8वीं की समय-सारिणी में भी बदलाव की तैयारी है। इसकी परीक्षाएं भी मार्च-अप्रैल में ही लेने पर विचार हो रहा है।

प्रायोगिक परीक्षा के लिए दिए निर्देश

प्रायोगिक कार्य भी परीक्षाओं का अंग है। इसे लेकर छात्र गंभीर रहें, इसलिए निर्देश दिए गए हैं। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
cbse class 10th 12th board examination 2018 schedule released

-Tags:#Education News#CBSE#CBSE Board Examinations#Schedule Released

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo