Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, छात्र इन बातों का रखें ध्यान

CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई ने आज से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू कर दी हैं और साथ ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 में उपस्थित होने वाले छात्रों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं।

CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, छात्र इन बातों का रखें ध्यानसीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020

CBSE Board Exams 2020:सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 आज यानी 15 फरवरी से शुरू हो रही है। सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं 30 लाख छात्र ने रजिस्ट्रेशन किया है। जिनमें से 18 लाख छात्र कक्षा 10 वीं की परीक्षा देंगे, जबकि अन्य 12 लाख छात्र कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा देंगे।

उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन सुबह 9.45 बजे या उससे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा और परीक्षा हॉल में सुबह 10 बजे या उससे पहले बैठा दिया जाएगा। सुबह 10 बजे के बाद किसी भी छात्र को अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को अपने साथ अपने एडमिट कार्ड लाने होंगे, जिसके बिना किसी भी छात्र को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।


सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

छात्र परीक्षा केंद्र के सही स्थान को पहचानने और रास्ता चेक करने के लिए परीक्षाएं शुरू होने से कम से कम एक दिन पहले निर्धारित परीक्षा केंद्र पर जाएं।

छात्रों को परीक्षा केंद्र पर 9.45 बजे या इससे पहले पहुंचना होगा। परीक्षा के दिनों में छात्र को परीक्षा हॉल में सुबह 10.00 बजे या उससे पहले बैठना होगा। सुबह 10.00 बजे के बाद किसी भी छात्र को अनुमति नहीं दी जाएगी।

छात्र को परीक्षा केंद्र पर अपनी ड्रेस पहनकर जानी होगी और साथ ही स्कूल आईडी ले जानी चाहिए।

छात्र केवल एक पारदर्शी थैली में अनुमत स्टेशनरी ले जाना चाहिए।


छात्रों को सेल फोन, वॉलेट, पर्स, चिट या कागज के टुकड़े, पुराने प्रश्न पत्र या ऐसी कोई भी चीज नहीं ले जानी चाहिए जो अनुचित साधनों को अपनाने की संभावना के बारे में संदेह खींचती हो।

छात्रों को परीक्षा हॉल में दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना चाहिए और परीक्षाओं के दौरान अनुशासन सुनिश्चित करना चाहिए।

छात्रों को प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उत्तर पुस्तिका पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए और जहां भी आवश्यक हो, सटीक और प्रासंगिक विवरण भरें।

छात्रों को अफवाहों पर विश्वास करने या आगे बढ़ने से बचना चाहिए।

कोई भी संदेहास्पद गतिविधि याअफवाहें जो तुरंत पाई गईं, उन्हें तुरंत अभिभावकों और सीबीएसई के संज्ञान में लाया जाना चाहिए।

Next Story
Top