Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CBSE Board Exam 2019 : सीबीएसई 12वीं की मुख्य परीक्षा 2 मार्च से, 10 बजे मिलेगी उत्तरपुस्तिका

CBSE Board Exam 2019: सीबीएसई (CBSE) के मुख्य विषयों की परीक्षा दो मार्च से शुरू हो रही है। दो मार्च से 12वीं और सात मार्च से 10वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होगा। पहले दिन 12वीं के अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। इसमें विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय के परीक्षार्थी शामिल होंगे।

CBSE Board Exam 2019 : सीबीएसई 12वीं की मुख्य परीक्षा 2 मार्च से, 10 बजे मिलेगी उत्तरपुस्तिका

CBSE Board Exam 2019:

सीबीएसई (CBSE) के मुख्य विषयों की परीक्षा दो मार्च से शुरू हो रही है। दो मार्च से 12वीं और सात मार्च से 10वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होगा। पहले दिन 12वीं के अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। इसमें विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय के परीक्षार्थी शामिल होंगे।

परीक्षा केंद्र (Exam Center) पर केवल एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) और पारदर्शी पाउच में पेन व अन्य सामग्री लेकर जाने की अनुमति है। सीबीएसई ने अपने निर्देश में साफ कहा है कि परीक्षार्थी स्कूल यूनिफॉर्म में ही परीक्षा देने जाएं।

इसके लिए रायपुर में 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में लगभग पांच हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए सुरक्षा सहित अन्य तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। छात्रों को एडमिट कार्ड में दिए गए निर्देशों को पूर्ण पालन करने कहा गया है।

10 बजे मिलेगी उत्तरपुस्तिका

इस बार परीक्षा के शेड्यूल में भी बदलाव किया गया है। परीक्षार्थियों को 9.45 मिनट पर परीक्षा हॉल में बैठा दिया जाएगा। 10 बजे के बाद परीक्षा केंद्र पर कोई प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 10 बजे ही परीक्षार्थियों को उत्तरपुस्तिका भी दी जाएगी।

10 बजे के बाद किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थी समय से केंद्र पर पहुंचें, इसके लिए अभिभावकों को निर्देश दिए गए हैं। छात्रों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सीबीएसई ने केंद्र की ऑनलाइन ट्रेकिंग की भी व्यवस्था की है।

नीले पेन से लिखें उत्तर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षार्थी को केवल ब्लू पेन से परीक्षा के दौरान उत्तर लिखने का निर्देश दिया है। पहले ब्लू (नीला) और ब्लैक (काला) दोनों ही तरह के पेन का इस्तेमाल उत्तर लिखने के लिए किया जाता था, लेकिन 2019 बोर्ड परीक्षा में इसे बदल दिया गया है। इस बार केवल ब्लू पेन से ही उत्तर लिखना है। इसकी जानकारी बोर्ड ने एडमिट कार्ड में भी दी है।

Next Story
Top