Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CBSE ने जारी किए 12वीं के नतीजे,नोएडा की रक्षा टॉपर

इस बार करीब 10,98,981 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दे थी।

CBSE ने जारी किए 12वीं के नतीजे,नोएडा की रक्षा टॉपर
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं। सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जारी किये हैं।
इस बार करीब 10,98,981 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दे थी। छात्र अपना रिजल्ट अब बोर्ड ली आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं।
नॉएडा की एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्र रक्षा गोपाल ने टॉप किया है।उन्होंने इंटरमीडिएट परीक्षा में 99.6% मार्क्स हासिल कर टॉप किया है।
रक्षा ने कहा ,' बोर्ड परीक्षा में मेरा उद्देश्य अच्छा प्रदर्शन था मुझे इस बात का ज़रा भी आभास नहीं था कि मैं इसमें टॉप करूंगी, मुझे अभी भी इस बात पर भरोसा नहीं हो रहा है।
जबकि सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में चंडीगढ़ की भूमि सावंत 99.4%मार्क्स के साथ दूसरे नंबर पर रहीं।
चंडीगढ़ के आदित्य नैना और मन्नत लूथरा 99.2% मार्क्स के साथ तीसरे नंबर पर रहे।
केंद्र सरकार के मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बोर्ड टॉपर्स को बधाई दी।
गौरतलब है कि CBSE बोर्ड के ये नतीजे 26 मई को ही आने वाले थे लेकिन सीबीएसई की मॉडरेशन पॉलिसी की वजह से नतीजे नहीं आ सके थे। लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड ने नतीजे जारी कर दिए हैं।
दरअसल सीबीएसई बोर्ड की मॉडरेशन पॉलिसी के तहत दिल्ली हाईकोर्ट ने परीक्षा में किसी विषय में कठिन प्रश्नों को लेकर 15 प्रतिशत अतिरिक्त अंक दिए जाने के सीबीएसई बोर्ड के फैसले पर रोक लगा दी थी।
जिसके बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई बोर्ड अधिकारियों से बातचीत में बताया था कि इस बार भी सीबीएसई के फैसले पर रोक लगी रहेगी।
बता दें कि सीबीएसई बोर्ड दिल्ली हाईकोर्ट के मॉडरेशन नीति हटाने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में स्पेशल लीव याचिका दायर करने का मन बना रहा था।
Next Story
Top