Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CAT 2017: आईआईएम लखनऊ ने दिये निर्देश, परीक्षा हॉल में इन वस्तुओं को ले जाने पर होगी रोक

CAT परीक्षा भारत में स्थित टॉप एमबीए कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए दी जाती है हर साल लाखों परीक्षार्थी परीक्षा देते हैं और इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पडती है।

CAT 2017: आईआईएम लखनऊ ने दिये निर्देश, परीक्षा हॉल में इन वस्तुओं को ले जाने पर होगी रोक

CAT परीक्षा भारत में स्थित टॉप एमबीए कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए दी जाती है हर साल लाखों परीक्षार्थी परीक्षा देते हैं और इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पडती है। इस परीक्षा को अच्छी तरह से पास करने से देश के टॉप रैंकिंग मैनजमेंट कॉलेज में एडमिशन पाने का सपना पूरा होता है।

देश के IITs, FMS (DU), SPJIMR, MDI आदि के मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में एडमिशन के लिए भी कैट के स्कोर को देखा जाता है। CAT 2017 की परीक्षा की तैयारी पूरी तरह हो गई है। CAT की परीक्षा 26 नवंबर 2017 कराई जाएगी। इस परीक्षा में देश के 2.31 लाख परीक्षार्थी भाग लेगें। CAT परीक्षा दो पारियों में कराई जाएगी।

परीक्षा हॉल में इन वस्तुओं को लाने पर होगी पाबन्दी

इस परीक्षा के लिए आईआईएम लखनऊ ने सख्त आदेश जारी कर दिए हैं।उन्होनें आदेश में कहा कि जो परीक्षार्थी परीक्षा देन आए तो उनेके पास किसी भी तरह का कोई आभूषण,चेन एवं शॉल आदि सामान परीक्षा हॉल में आने की परमिशन नहीं दी जाएगी।

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की ही तरह इसमें भी किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आप अपने पास नहीं रख सकते हैं पिछले साल अभ्यर्थियों को खुले जूते पहनने को कहा गया था, लेकिन इस वर्ष परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल के बाहर ही जूते उतारक अंदर जाना होगा।

यह भी पढ़ेः राजस्थान हाई कोर्ट निकली बंपर भर्ती, 40 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी

जिन अभ्यर्थियों ने अपने प्रवेश पत्र अभी तक डाउनलोड नहीं किया है वे परीक्षार्थी डाउनलोड करलें। क्योंकि परीक्षा केंद्र में बिना प्रवेश पत्र के अन्दर प्रवेश नही करने दिया जाएगा।

परीक्षार्थियों के लिए कुछ निर्देश -

  • परीक्षार्थी सुबह के सेशन के लिए 7:30 से पहले परीक्षा हॉल में पहुंचना होगा और दोपहर की पारी के लिए 1 बजे तक पहुंचना अनिवार्य होगा।
  • परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र पर अपनी फोटो चिपका कर परीक्षा हॉल में पहुचें।
  • परीक्षा हॉल परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र और एक फोटो और आईडी प्रूफ लेकर ले जा सकतें हैं।

CAT 2016 का रिजल्ट जनवरी 2017 में आया था।CAT 2016 परीक्षा के संयोजक प्रोफेसर राजेन्द्र के बंदी के मुताबिक 4 दिसंबर 2016 को 1.95 लाख परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा दी थी जो देश के 138 शहरों में आयोजित की गई थी।

इस परीक्षा में 20 अभ्यर्थियों ने सौ प्रतिशत में से सौ प्रतिशत अंक प्राप्त किया था। जिनमें यश चौधरी और अविदिप्तो च्रकवर्ती आदि परीक्षार्थियों के नाम शामिल हैं

Next Story
Top