Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एग्रीकल्चर को बनाना हो कॅरियर, तो ये हैं टिप्स

आप किसी आधिकारिक संस्थान (यूनिवर्सिटी या कॉलेज) से बैचलर ऑफ फार्मेसी यानी बीफार्मा कोर्स कर सकते हैं।

एग्रीकल्चर को बनाना हो कॅरियर, तो ये हैं टिप्स

अगर आप एग्रीकल्चर को अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं तो ये है कुछ खास टिप्स। जिनसे आप एग्रीकल्चर में अपना कॅरियर बना सकते हैं। आप किसी आधिकारिक संस्थान (यूनिवर्सिटी या कॉलेज) से बैचलर ऑफ फार्मेसी यानी बीफार्मा कोर्स कर सकते हैं। आज के समय में इस सेक्टर में दर्जनो नए-नए विकल्प सामने आ गए हैं। यह जरूरी नहीं कि आप इस कोर्स के बाद फार्मासिस्ट ही बनें।

आईए जानते हैं कॅरियर एक्सपर्ट ज्ञान प्रकाश के मुताबिक, एग्रीकल्चर में कैसा है कॅरियर...

1. एक छात्र जिनका नाम रजत अललावत है वो कहते हैं कि मैं एक ग्रामीण इलाके के इंटर कॉलेज में 11वीं का छात्र हूं। मेरी रुचि एग्रीकल्चर में है। क्या मैं एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग कर अच्छा करियर बना सकता हूं? इसके लिए मेरा मार्गदर्शन करें।

एक्सपर्ट्स राय - यह बहुत अच्छी बात है कि आप देश की रीढ़ समझे जाने वाले कृषि में करियर बनाने की इच्छा रखते हैं। दुनिया के अन्य देशों की तुलना में हमारा देश खाद्यान्न के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर है और यही कारण है कि आज भी हमारी 68 प्रतिशत आबादी कृषि कार्यों से जुड़ी है। लेकिन अब समय आ गया है कि हम यूरोप, अमेरिका की तरह बीजों की अच्छी नस्लों के जरिए अपनी फसलों की उपज बढ़ाएं और वह भी पारंपरिक के साथ-साथ आधुनिक तरीके अपनाकर।

इसमें ऑर्गेनिक खेती भी हो। इसके अलावा, पारंपरिक फसलों के साथ-साथ कॉमर्शियल खेती भी की जाए। इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आप बारहवीं के बाद एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करके एग्री प्रोडक्ट से जुड़ी देश-दुनिया की कंपनियों में आकर्षक पैकेज पर जॉब हासिल कर सकते हैं। आप इनोवेटिव एग्री उत्पादों की खोज भी कर सकते हैं।

2. तो वहीं दूसरी तरफ बिलासपुर से सिमरन गढ़ेवाल कहती हैं कि मैंने 10वीं की परीक्षा ग्रेस मार्क्स के साथ पास की है और अब बायो स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा दे रही हूं। मैंने कंप्यूटर आॅपरेटर का डिप्लोमा किया है। कृपया बताएं कि मुझे आगे किस तरह की सरकारी या प्राइवेट जॉब मिल सकती है? इसके लिए क्या और कैसे करना होगा?

एक्सपर्ट्स की राय- इस डिप्लोमा के आधार पर आपको प्राइवेट कंपनियों में कंप्यूटर आॅपरेटर या रिसेप्शनिस्ट आदि पद पर नौकरी मिल सकती है। सरकारी क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएशन पूरा कर लेना चाहिए। साथ ही अपनी रुचि के अनुसार कंप्यूटर का एडवांस कोर्स करना और मार्केट में प्रचलित टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना भी उपयोगी हो सकता है। केंद्र और राज्य सरकार की ज्यादातर नौकरियों के लिए प्रतियोगिता परीक्षा होती है।

सरकारी नौकरी चाहती हैं, तो आपको अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार तैयारी करनी होगी। जल्दी नौकरी चाहिए, तो इसके लिए प्रयास कर सकती हैं। इसके बाद नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई करके अपनी योग्यता बढ़ाएं, ताकि भविष्य में अच्छी नौकरी की ओर बढ़ सकें।

3. तीसरे छात्र राजनांदगांव के बोधनलाल यादव कहते हैं कि मैंने कारपेंटर ट्रेड से आईटीआई फर्स्ट डिवीजन में किया है। क्या आगे इसी ट्रेड में सीटीआई या एटीआई करना ठीक रहेगा? कृपया गाइड करें कि कौन सा कोर्स करना ज्यादा अच्छा रहेगा और वो कहां से करूं?

एक्सपर्ट्स की राय - अगर आप अपने ट्रेड में योग्यता बढ़ाने के लिए एडवांस कोर्स करना चाहते हैं, तो इसे अपने नजदीक के किसी प्रामाणिक संस्थान से कर सकते हैं। वैसे आपको इस कोर्स के आधार पर भी बड़ी फर्नीचर/इंटीरियर डिजाइन कंपनियों में नौकरी मिल सकती है। चूंकि आज के समय में महानगरों से लेकर अन्य शहरों-कस्बों तक में रेजिडेंशियल होम बड़े पैमाने पर बन रहे हैं और उनमें लोग डिजाइनर इंटीरियर वुडेन वर्क करा रहे हैं, ऐसे में बिल्डर्स से टाइ-अप करके या सीधे कस्टमर्स से संपर्क करके काम हासिल कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने काम में कुशल लोगों की टीम भी डेवलप करनी चाहिए। इसके अलावा, अपनी खुद की वेबसाइट, फेसबुक पेज, यूट्यूब पेज बनाकर अपने उत्कृष्ट कार्य को वहां दशार्ना चाहिए, ताकि लोगों को आपके काम के बारे में पता चल सके। आपके काम से प्रभावित होने वाले लोग आपकी सेवा लेने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

4. चौथे छात्र बस्तर से दिनेश साहू कहते हैं कि मैंने बॉयो से 12वीं पास किया है। मैं फार्मेसी की फील्ड में करियर बनाना चाहता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?

एक्सपर्ट्स की राय - आप किसी आधिकारिक संस्थान (यूनिवर्सिटी या कॉलेज) से बैचलर आॅफ फार्मेसी यानी बीफार्मा कोर्स कर सकते हैं। आज के समय में इस सेक्टर में दर्जनो नए-नए विकल्प सामने आ गए हैं। यह जरूरी नहीं कि आप इस कोर्स के बाद फार्मासिस्ट ही बनें। सफलतापूर्वक कोर्स पूरा करने के बाद ड्रग मैन्युफेक्चरिंग कंपनियों में रिसर्चर, एनालिस्ट, मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव बन सकते हैं। बीफार्मा के बाद आप एमफार्मा भी कर सकते हैं। अपनी योग्यता और अनुभव बढ़ाते हुए आप इस फील्ड में काफी ऊंचाइयां छू सकते हैं। इस फील्ड में अपने देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में काम करने के मौके मिल सकते हैं।

Next Story
Top