Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Career Advice : यूजीसी नेट पास कर बने प्रोफेसर, उज्जवल होगा भविष्य

यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET Exam) असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पदों के लिए आयोजित कराई जाती है। नेट परीक्षा (NET Exam) अब साल में दो बार आयोजित होती है, इस परीक्षा का आयोजन एनटीए (NTA) द्वारा किया जाता है।

Career Advice : यूजीसी नेट पास कर बने प्रोफेसर, उज्जवल होगा भविष्य

यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET Exam) असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पदों के लिए आयोजित कराई जाती है। नेट परीक्षा (NET Exam) अब साल में दो बार आयोजित होती है, इस परीक्षा का आयोजन एनटीए (NTA) द्वारा किया जाता है।

यूजीसी नेट (UGC NET) के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी विषय में 55 फीसदी अंक से मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष कोई डिग्री प्राप्त की हो।

ये हैं सवालों के जवाब-

सवाल - मैं बीएससी फाइनल ईयर का स्टूडेंट हूं। फिजिक्स का प्रोफेसर बनना चाहता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना होगा? - एक छात्र, ईमेल से

उत्तर - कॉलेज/विश्वविद्यालय में अध्यापन के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर पद से शुरुआत होती है। इसके लिए कम से कम 55 प्रतिशत अंकों से पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। अगर आप फिजिक्स का प्रोफेसर बनना चाहते हैं, तो आपको इसी विषय के साथ एमएससी करना होगा।

उसके बाद जेआरएफ/लेक्चररशिप एलिजिबिलिटी के लिए सीएसआईआर/एनटीए द्वारा आयोजित नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) क्वालिफाई करके कॉलेजों/विश्वविद्यालयों द्वारा निकाली जानी वाली रिक्तियों के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

नेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप एनटीए की वेबसाइट देखें। आप पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद एमफिल/पीएचडी ज्वाइन कर सकते हैं। पीएचडी के बाद भी विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आवेदन के लिए अर्हता हासिल कर लेंगे।

सवाल - मैं दसवीं का स्टूडेंट हूं। इस बात को लेकर दुविधा में हूं कि 11वीं में मुझे किस स्ट्रीम का चयन करना चाहिए? मैं समाज और देश के लिए भी कुछ करना चाहता हूं। - उदय, ईमेल से

उत्तर -दूसरों की सुनने और वैसा करने की बजाय आपको अपने मन की सुननी चाहिए। जिस विषय में आपकी सबसे ज्यादा रुचि हो, जिसे पढ़कर और जिससे संबंधित फील्ड में काम करके आपको मजा आता है, उससे संबंधित विषय/स्ट्रीम को चुनना ही आपके आगे के भविष्य के लिए बेहतर हो सकता है। जिस फील्ड को आप एंज्वॉय करेंगे, उसमें घर, परिवार, समाज और देश के लिए काम करने का विकल्प भी खोज सकते हैं।

सवाल - मैं बीए कर रहा हूं। मैं यह जानना चाहता हूं कि रेलवे में किस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकता हूं? इसमें जॉब कैसे मिलेगी? - श्यामधर, ग्वालियर

उत्तर -भारतीय रेलवे में नियुक्तियां रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के जरिए होती हैं। देश में एक दर्जन से ज्यादा रेलवे जोन और उनके अपने आरआरबी हैं। इन आरआरबी द्वारा अपने जोन में आवश्यकतानुसार तकनीकी और गैर-तकनीकी पदों पर नियुक्तियों के लिए नियमित रूप से भर्ती परीक्षा के विज्ञापन निकाले जाते हैं।

इन विज्ञापनों की सूचना स्थानीय समाचार पत्रों के अलावा इनकी वेबसाइट्स पर भी होती है। आप अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार, इन्क्वायरी कम रिजर्वेशन क्लर्क, गार्ड, असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, गुड्स क्लर्क, टीटीई आदि पदों के लिए आवेदन करके परीक्षा की अच्छी तैयारी करते हुए अपना चयन सुनिश्चित करा सकते हैं। अधिक जानकारी और रिक्तियों की सूचना के लिए आरआरबी की वेबसाइट देखें।

सवाल - मैं इंटर में हूं और अपने स्कूल की क्रिकेट टीम का कैप्टन हूं। मैं इंडिया की टीम में खेलना चाहता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना होगा? कृपया गाइड करें। - रोहित, अंबिकापुर

उत्तर - यह बहुत अच्छी बात है कि आप अपने खेल के स्तर को ऊंचा उठाते हुए इंडिया की टीम से खेलने की महत्वाकांक्षा रखते हैं। अगर आपके भीतर इस खेल को लेकर जुनून है और आप देश-दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खेल की बारीकियों को देखकर अपनी खेलने की तकनीक को लगातार इंप्रूव कर रहे हैं, तो आपकी राह मुश्किल नहीं है। हां, इसके लिए आपको लगातार प्रयास करना होगा।

इस दिशा में ‘खेलो इंडिया’ और ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ के रूप में किशोरों-युवाओं को बेहतर प्लेटफॉर्म मिल गया है। आप इसके बारे में जानें और अपने स्कूल के माध्यम से इसमें हिस्सा लेने का प्रयास करें।

अगर आप इसमें अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो इससे आपको देशभर में अपनी पहचान बनाने में मदद मिलेगी और राज्य से लेकर राष्ट्रीय स्तर (रणजी और आईपीएल से लेकर राष्ट्रीय टीम) पर खुद को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। अपना उत्साह बनाए रखते हुए अपने लिए इस तरह के रास्ते पर बढ़ने का सतत प्रयास करें। आप अपने मकसद में जरूर कामयाब होंगे।

Next Story
Top