logo
Breaking

Career Advice : यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब, बस सेलेक्ट करें वह स्ट्रीम जिसमें हो आपका इंटरेस्ट

आज के समय में करियर बनाने के लिए जरूरी नहीं कि कोई बड़ा कोर्स या फिर डिग्री ली जाए। अगर आपके पास वो ताकत या हुनर है तो आप किसी भी क्षेत्र में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं।

Career Advice : यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब, बस सेलेक्ट करें वह स्ट्रीम जिसमें हो आपका इंटरेस्ट

आज के समय में करियर बनाने के लिए जरूरी नहीं कि कोई बड़ा कोर्स या फिर डिग्री ली जाए। अगर आपके पास वो ताकत या हुनर है तो आप किसी भी क्षेत्र में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं।

आज हमारे करियर एडवाइजर ज्ञान प्रकाश आपको बताएंगे कि आपको किस फिल्ड को अपने करियर के लिए चुनना चाहिए....

प्रश्नः 11वीं का स्टूडेंट हूं। मेरी रुचि फिजिक्स और बायो दोनों में है। मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि आगे किस फील्ड में स्टडी करूं, जिससे अच्छा करियर और जॉब मिले? संदीप, जलालपुरा

उत्तरः फिजिक्स और बायो दोनों महत्वपूर्ण विषय हैं, पर आज के समय में बायो में अपेक्षाकृत अधिक संभावनाएं हैं। चाहे वह मेडिकल साइंस की बात हो या फिर फार्मेसी या रेडियो इमेजिंग की। इसके अलावा, एन्वॉयर्नमेंटल साइंस में भी अच्छी संभावनाएं हैं।

इन सबके बावजूद कोई भी निर्णय लेने से पहले आपको यह जरूर देखना चाहिए कि आपकी सबसे अधिक रुचि किस सब्जेक्ट में है, जिसे आप एंज्वॉय कर सकते हो। जिसमें आजीवन कभी बोर होने की नौबत न आए।

मनपसंद सब्जेक्ट को एंज्वॉय करने पर न सिर्फ आपका करियर बेहतर होगा, बल्कि आप अपनी अलग पहचान बनाने की दिशा में भी लगातार आगे बढ़ सकेंगे।

प्रश्नः बारहवीं आर्ट्स स्ट्रीम से मैथ्स के साथ पास किया है, लेकिन मेरे पर्सेंटेज बहुत कम हैं। कृपया मुझे गाइड करें कि अच्छे करियर के लिए मुझे क्या करना चाहिए? डिंपल शर्मा

उत्तरः सबसे पहले तो आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या मैथ्स में आपकी गहरी रुचि है और किसी कारण इसमें नंबर कम आए। अगर ऐसा है और मैथ्स को एंज्वॉय करती हैं, तो इस विषय में आगे बढ़ने के बारे में सोच सकती हैं।

कोई भी परीक्षा आखिरी नहीं होती। आगे अपना प्रदर्शन बेहतर करने के आपको और भी मौके मिलेंगे। लेकिन अगर मैथ्स में बहुत रुचि नहीं है, तो यह देखें कि वह कौन-सा विषय और क्षेत्र है, जिसे लेकर आपके मन में हमेशा उत्सुकता रहती है। अपने मनपसंद विषय में ही आगे बढ़ना उचित होगा।

प्रश्नः बीएससी पार्ट टू की स्टूडेंट हूं और आगे ऑटोमेशन-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर बनाना चाहती हूं। इसके लिए मुझे कौन-सा कोर्स, कहां से करना होगा? पूनम सैनी

उत्तरः ऑटोमेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की चर्चा और मांग बढ़ने के बावजूद अभी इसमें कोई फुलटाइम कोर्स उपलब्ध नहीं है। अन्य कोर्सों के साथ ही इसे एक विशेषज्ञता वाले ऐच्छिक विषय के रूप में पढ़ाया जाता है।

हां, इंडस्ट्री द्वारा इसकी मांग बढ़ने के कारण हो सकता है कि अगले एक-दो साल में इसमें फुलटाइम कोर्स शुरू कर दिया जाए। अगर आप अभी इससे संबंधित कोई कोर्स करना चाहती हैं, तो इसके लिए ऑनलाइन विकल्प भी हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार इसे सर्च कर सकती हैं।

प्रश्नः मैं इंटर बायो ग्रुप से कर रहा हूं। मैं बीएससी एग्रीकल्चर से करना चाहता हूं। कृपया एजी में मौजूद करियर संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताएं? रितेश पटेल, दुर्ग

उत्तरः जैसा कि आपको पता होगा, आज भी हमारे देश की करीब 68 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। खाद्यान्न और फल-फूल के उत्पादन में हमारा देश पूरी तरह से आत्मनिर्भर है, लेकिन परंपरागत तरीके से कृषि कार्य करने के कारण यूरोपीय देशों की तुलना में आज भी हमारे यहां फसलों की उत्पादकता और गुणवत्ता, कम है।

इसके लिए लगातार नस्ल सुधार के साथ-साथ खेती करने के तरीके में बदलाव की जरूरत महसूस की जाती है। इस दिशा में कृषि वैज्ञानिकों के साथ-साथ तमाम इनोवेटिव युवा भी अब सक्रिय हो रहे हैं।

एग्रीकल्चर में उच्च शिक्षा (एमएससी, पीएचडी आदि) करके कृषि वैज्ञानिक बनने का अच्छा मौका होता है। इसके अलावा, हॉर्टिकल्चर, सीडिंग, नस्ल सुधार, पशुपालन जैसे क्षेत्रों में सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों में करियर की अच्छी संभावनाएं होती हैं।

Share it
Top