Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

करियर एडवाइस : जेईई की चिंता करने के बजाय स्ट्रेटेजी बनाकर करें तैयारी, ऐसे बनाएं दूसरे क्षेत्रों में अपना भविष्य

लंबे लॉकडाउन के कारण जब सभी एग्जाम्स की तिथियां आगे बढ़ा दी गईं और हर किसी को पूरी तरह से घर में रहने का मौका मिला तो इस अतिरिक्त समय को आपको अवसर की तरह लेना चाहिए। अभी भी आपके पास करीब दो महीने का वक्त है। यूं ही समय गंवाने और एग्जाम की चिंता में खोए रहने की बजाय स्ट्रेटेजी बनाकर लगन से नियमित तैयारी करें।

हिस्ट्री में छिपा है ब्राइट फ्यूचर, इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर
X
कॅरियर (फाइल फोटो)

जुलाई में जेईई होना है। मेरी तैयारी बहुत अच्छी नहीं है। इसमें सफल होने के लिए क्या करूं? -कपीश, जबलपुर

अगर आप सामान्य परिस्थितियों में ऐसा कहते तो शायद उसे कुछ तार्किक माना जा सकता था, लेकिन कोरोना संकट और उसके कारण लगाए गए लंबे लॉकडाउन के कारण जब सभी एग्जाम्स की तिथियां आगे बढ़ा दी गईं और हर किसी को पूरी तरह से घर में रहने का मौका मिला तो इस अतिरिक्त समय को आपको अवसर की तरह लेना चाहिए। अभी भी आपके पास करीब दो महीने का वक्त है। यूं ही समय गंवाने और एग्जाम की चिंता में खोए रहने की बजाय स्ट्रेटेजी बनाकर लगन से नियमित तैयारी करें। पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रों से प्रश्नों का नेचर समझते हुए उसी के अनुरूप तैयारी को आगे बढ़ाएं। ऑनलाइन ऐसी अनेक साइट्स और एप्स हैं, जहां से मुफ्त में जरूरी स्टडी मैटीरियल और मॉक पेपर्स हासिल करके इनका भरपूर लाभ उठा सकते हैं। जिन खंडों में अपने को कमजोर पाते हों, खुद पर भरोसा रखते हुए उन पर अतिरिक्त मेहनत करने का प्रयास रखें। ध्यान रखें, अगर आप कोई लक्ष्य तय करते हैं, तो अनमने भाव की अपेक्षा पूरी दृढ़ता के साथ उसे हासिल करने का प्रयास करने पर ही कामयाबी की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

मैं इंटर पीसीएम से कर चुका हूं। आर्मी ऑफिसर बनना चाहता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना होगा? कृपया गाइड करें।

-विजय कुमार, हिसार

अगर आर्मी में ऑफिसर बनने की इच्छा रखते हैं, तो इसके लिए बारहवीं के आधार पर एनडीए परीक्षा में शामिल होने का प्रयास करें, जिसका आयोजन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा साल में दो बार किया जाता है। इस परीक्षा और सिलेबस आदि के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप यूपीएससी की वेबसाइट देखें। इंटरनेट पर इसकी तैयारी के लिए फ्री में स्टडी मैटीरियल और मॉक पेपर्स मिल सकते हैं। अपनी रुचि का ध्यान रखते हुए लक्ष्य तय करें और उसे पाने के लिए पुरजोर प्रयास में जुट जाएं।

मैंने इंटर फाइनल का एग्जाम दिया है। क्रिमिनल लॉयर बनना चाहता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना होगा?

-जतिन अस्थाना, रायगढ़

क्रिमिनल लॉयर का क्षेत्र चुनना हो या फिर सिविल लॉयर का, इसके लिए आपको सबसे पहले लॉ की डिग्री हासिल करनी होगी। बेहतर होगा कि आप बारहवीं के आधार पर किसी प्रतिष्ठित संस्थान से पांच वर्षीय एलएलबी कोर्स में एडमिशन लेने का प्रयास करें। इस कोर्स के दौरान आप विकल्पों में क्रिमिनल लॉ में विशेषज्ञता के क्षेत्र को चुनकर इसमें अपनी योग्यता बढ़ा सकते हैं। एलएलबी के बाद क्रिमिनल लॉयर के रूप में बार काउंसिल में अपना पंजीकरण करवाने के बाद प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं। अपनी योग्यता, विशेषज्ञता और जानकारी में लगातार इजाफा करने के लिए देश-दुनिया के संबंधित कानूनों/निर्णयों से खुद को अपडेट करते रहेंगे, तो अपने को स्थापित करने में आसानी होगी।

मैं बीकॉम कर रही हूं और सीए करना चाहती हूं। इसके लिए क्या करना चाहिए?

-रेनू कुमारी, ईमेल से

55 फीसद अंकों से कॉमर्स ग्रेजुएट होने के बाद आप देश की एकमात्र संस्था द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा संचालित इंटरमीडिएट कोर्स के लिए सीधे आवेदन कर सकती हैं। इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपको फाइनल कोर्स में दाखिला मिल जाएगा। इसे पूरा करने के बाद आईसीएआई के मेंबर के तौर पर इनरोल कराने के पश्चात आप प्रमाणित सीए यानी चार्टर्ड एकाउंटेंट बनकर काम कर सकती हैं। कोर्स, सिलेबस और समूची प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आप आईसीएआई की वेबसाइट https://www.icai.org/ देखें।

----

और पढ़ें
Next Story