Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

करियर एडवाइज : एमसीए के जरिए भी मिल सकती है अच्छी जॉब, मिलेगी मोटी सैलरी

आज के समय में युवा को अच्छी डिग्री होने के बावजूद नौकरी के लिए इधर-उधर भटकाना पड़ता है। आपको अपनी रुचि के अनुसार ही डिग्री या डिप्लोमा करना चाहिए।

करियर एडवाइज : एमसीए के जरिए भी मिल सकती है अच्छी जॉब, मिलेगी मोटी सैलरी

आज के समय में युवा को अच्छी डिग्री होने के बावजूद नौकरी के लिए इधर-उधर भटकाना पड़ता है। आपको अपनी रुचि के अनुसार ही डिग्री या डिप्लोमा करना चाहिए।

जिससे अभ्यर्थी को नौकरी पानें में सरलता रहती है। यदि आपकी रुचि एमसीए की पढ़ाई करने में है तो आपको एमसीए से किस क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है यह हमारे करियर एक्सपर्ट ज्ञान प्रकाश कुछ सुझाव देंगे।

यह भी पढ़ेंः Career Advice: इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में है काफी स्कोप, सैलेरी के साथ बढ़ती है पोस्ट

मैंने बीएससी के बाद एमसीए में एडमिशन लिया है। क्या इसका स्कोप बीटेक कंप्यूटर साइंस से कम होता है? क्या इसके बाद मुझे अच्छी सरकारी जॉब मिल सकती है? -रिजवान अहमद, भोपाल

एमसीए डिग्री का अपना महत्व है। इसे बीटेक से कमतर नहीं समझना चाहिए। इसके आधार पर आपको गवर्नमेंट सेक्टर से लेकर प्राइवेट कंपनियों तक में अच्छी जॉब मिल सकती है।

स्टेट बैंक, पीएसयू आदि में एमसीए कोर्स पूरा करने वालों के लिए नियमित रूप से वैकेंसीज आती रहती हैं, जिनके लिए कॉम्पिटिटिव एग्जाम क्लीयर करना होता है। इसके बाद आपको अच्छी सैलरी पर सरकारी नौकरी मिल सकती है।

बेहतर होगा कि आप एमसीए करने के दौरान अपने फील्ड से संबंधित इंडस्ट्री की बदलती व्यावहारिक तकनीकों से भी खुद को अपडेट रखें। इससे आपको नौकरी पाने और नौकरी मिलने के बाद अपनी वैल्यू बनाए रखने, बढ़ाने में मदद मिलेगी।

मैं एमए (म्यूजिक वोकल) की स्टूडेंट हूं। मुझे यह नहीं समझ में आ रहा है कि आगे मैं गवर्नमेंट जॉब की तैयारी करूं या म्यूजिक टीचर लाइन में जाऊं? मुझे कहां, किस तरह की जॉब मिल सकती है? -मोनिका कुमारी

अगर म्यूजिक आपके मन का क्षेत्र है, तो बेहतर होगा कि आप इससे संबंधित फील्ड में ही करियर की तलाश करें, चाहे वह गवर्नमेंट सेक्टर की नौकरी हो या फिर टीचिंग। अगर सीखते रहने के साथ सिखाना भी पसंद है, तो अच्छा होगा कि आप टीचिंग के लिए ही प्रयास करें।

इसमें भी अगर आप कॉलेज/विश्वविद्यालय स्तर पर अध्यापन से जुड़ना चाहेंगी, तो आपको नेट क्वालिफाई करने के अलावा इस विषय में पीएचडी भी करना होगा। हां, बारहवीं तक के केंद्रीय या राज्स सरकार के स्कूलों में आप एमए के आधार पर आवेदन कर सकती हैं।

अध्यापन से इतर फील्ड की बात करें, तो आप रेडियो, दूरदर्शन (प्रसार भारती), केंद्र और राज्य के संस्कृति विभाग आदि में भी नौकरी पा सकती हैं। इसके लिए समय-समय पर रिक्तियां रोजगार समाचार और संस्थानों की वेबसाइट पर प्रकाशित होती रहती हैं।

यह भी पढ़ेंः Career Advice: इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में है काफी स्कोप, सैलेरी के साथ बढ़ती है पोस्ट

मैं बीए कर रहा हूं और आपसे यह सलाह लेना चाहता हूं कि मुझे टीचिंग में जाना चाहिए या सिविल सर्विसेस एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए? इन्हीं दोनों में से किसी एक में मैं करियर बनाना चाहता हूं। -लक्ष्य अवस्थी, कटनी

अगर आपको लगता है कि आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए पूरी तरह सक्षम हैं और धैर्य-लगन के साथ सही दिशा में आगे बढ़ सकते हैं, तो बेशक आपको इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

लेकिन अगर इस बारे में खुद पर जरा सी भी शंका है, तो आपको अपनी पसंद के दूसरे विकल्प टीचिंग के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। उचित यही है कि जो हमें सबसे ज्यादा पसंद हो, उसी में करियर को आगे बढ़ाना चाहिए ताकि हम आगे कभी कुढ़ने या बोझ समझने की बजाय जीवन भर उस करियर का आनंद उठा सकें।

मैं पॉलिटेक्निक कर रहा हूं और इंडियन नेवी में जॉब करना चाहता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना होगा? नेवी में और किस तरह की जॉब मुझे मिल सकती है? - द्वारिका नाथ

इंडियन नेवी में यूपीएससी द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाने वाली एनडीए परीक्षा(बारहवीं या समकक्ष के आधार पर) और सीडीएस (ग्रेजुएशन के आधार पर) के जरिए सीधी भर्ती की जाती है।

इसके अलावा, साल में दो बार डायरेक्ट एंट्री परमानेंट कमीशन/शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए भी रोजगार समाचार/प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन निकाले जाते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको इंडियन नेवी की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in देखनी चाहिए। यहां आपको अपनी रुचि के क्षेत्र के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सकती है।

Next Story
Top