Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Career Advice: जिस फील्ड में हो इंट्रेस्ट उसी में बनाएं अपना करियर

आगे कोई भी कदम उठाने से पहले आप अपनी पसंद-नापसंद पर अच्छी तरह विचार करें। इसमें सप्ताह भर का समय फिर से लगाएं।

Career Advice: जिस फील्ड में हो इंट्रेस्ट उसी में बनाएं अपना करियर

अक्सर लोगों को करियर की फिल्ड चुनने में दिक्कत होती है। हमारे करियर एक्सपर्ट ज्ञान प्रकाश बता रहे हैं आपको किस फिल्ड में कैसे करियर बनाना चाहिए।

मैंने इसी वर्ष बीएससी पास किया है। अब अच्छे करियर के लिए मुझे क्या करना चाहिए? कृपया गाइड करें।

आगे कोई भी कदम उठाने से पहले आप अपनी पसंद-नापसंद पर अच्छी तरह विचार करें। इसमें सप्ताह भर का समय फिर से लगाएं। हर दिन सुबह एक डायरी में क्रम से अपनी रुचियां लिखें। दूसरे दिन उसे देखे बिना फिर से मन में आने वाली पसंद के बारे में लिखें।

एक सप्ताह बाद सातों दिन लिखी गई रुचियों का विश्लेषण करें। जो रुचियां कॉमन हों, उन्हें वरीयता क्रम में लिख लें, जैसे-पहली, दूसरी और तीसरी। दूसरे चरण में एक दो दिन इन पर फिर से विचार करें।

इस बारे में घर वालों, समझदार दोस्तों से भी राय-मशविरा करें। अब जो एक दो फील्ड सामने आएं, उन्हीं से संबंधित कोर्स/करियर चुनने और उस पर आगे बढ़ने का प्रयास करें। इस तरह की रुचि का करियर आपको पूरी उम्र सुकून, पहचान और अच्छी इनकम दिला सकता है।

यह भी पढ़ेंः अगर आपको भी है गाने का शौक, तो इन कॉलेजों में ले सकते हैं एडमिशन, कमाएं लाखों रुपये

मैं 11वीं क्लास में हूं। मैं यह जानना चाहता हूं कि कॉमर्स स्ट्रीम में सीए, सीएस और मैनेजमेंट के अलावा अन्य क्या ऑप्शंस हैं? इस स्ट्रीम के जरिए मुझे गवर्नमेंट जॉब कैसे मिल सकती है? कृपया विस्तार से बताएं।

जहां तक गवर्नमेंट सेक्टर की बात है, तो कॉमर्स स्ट्रीम से कम से कम ग्रेजुएशन करके आप नीति आयोग (पूर्व नाम योजना आयोग), इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टीट्यूट कोलकाता, केंद्रीय सांख्यिकी संगठन के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों में जॉब का विकल्प है।

इसके लिए इन संस्थानों द्वारा समय-समय पर अपनी वेबसाइट्स और समाचार पत्रों के जरिए विज्ञापन निकाले जाते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पीओ बनने का विकल्प भी है, जो रिटेन एग्जामिनेशन क्वालिफाई करके बना जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः अगर आप भी बनना चाहते हैं टीचर, तो इन स्टेप्स को करें फॉलो-जानें कोर्स और योग्यता

मैं आर्ट्स स्ट्रीम से 11वीं क्लास में स्टडी कर रही हूं। पीसीएस ऑफिसर बनना चाहती हूं। क्या इसके लिए आर्ट्स स्ट्रीम का चयन ठीक है? पीसीएस की तैयारी के लिए मुझे अभी से क्या करना चाहिए?

यह बहुत अच्छी बात है कि आप अभी से पीसीएस के बारे में सोच रही हैं और उस दिशा में कदम आगे बढ़ाना चाहती हैं। आप पीसीएस के लिए अपनी पसंद के आर्ट्स स्ट्रीम के विषयों का चयन कर सकती हैं।इसमें कोई परेशानी नहीं है।

ग्रेजुएशन में रुचि के विषय लेंगी, तो न सिर्फ उसमें अच्छा परफॉर्म करेंगी बल्कि उसका लाभ आपको पीसीएस की तैयारी में भी मिलेगा। जहां तक अभी से तैयारी करने की बात है, तो यह अच्छी सोच है। हां, बहुत ज्यादा प्रेशर लेने की बजाय आप अभी से सिर्फ अपने अप्रोच में बदलाव लाते हुए देश-दुनिया की घटनाओं, इतिहास-संस्कृति, अर्थव्यवस्था, भूगोल, राजनीति, संविधान, कृषि व्यवस्था आदि के बारे में जानने-समझने का प्रयास करें।

इसके लिए एनसीईआरटी की किताबें पढ़ने और कॉन्सेप्ट क्लीयर करने के अलावा नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ने की आदत विकसित करें। ग्रेजुएशन के दौरान ही पीसीएस की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के सिलेबस और पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रों को अच्छी तरह समझते हुए उसके मुताबिक अपनी तैयारी को आगे बढ़ाएं। इस तरह अपने शुरुआती प्रयास में आप कामयाबी की ओर बढ़ सकेंगी।

यह भी पढ़ेंः एग्रीकल्चर कोर्स के लिए पीएटी दिन वालों को 15 तक कराना होगा रजिस्ट्रेशन

मेरी उम्र 22 वर्ष है। मैंने सिविल इंजीनियरिंग से डिग्री हासिल की है। लेकिन मेरा इंट्रेस्ट फोटोग्राफी, एनिमेशन और सिनेमेटोग्राफी में ज्यादा है। इसी में करियर बनाना चाहता हूं। मुझे क्या करना चाहिए, समझ में नहीं आ रहा। कृपया सही सलाह दें।

कामयाबी सिर्फ इंजीनियरिंग या मेडिकल में ही नहीं है। जिसमें आपका इंट्रेस्ट नहीं है, अगर उसमें किसी दबाव या जानकारी न होने के कारण पढ़ाई करके करियर बना भी लेते हैं, तो कुछ समय बाद आपको उसमें बोरियत होने लगेगी।

मन न लगने के कारण आप उस काम को बेमन से करेंगे और इससे आपका प्रदर्शन प्रभावित होगा। हो सकता है कि इसका अवांछित परिणाम भी सामने आए। आपके पास अभी वक्त है, क्योंकि आपने अभी अपने करियर की शुरुआत नहीं की है।

आपको अपनी रुचि के क्षेत्र (फोटोग्राफी या एनिमेशन) में ही आवश्यक कोर्स करके खुद को आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। अगर आपमें जुनून है, तो शुरुआती संघर्ष के बाद कामयाबी अवश्य मिलेगी।

Next Story
Top