logo
Breaking

2017 में कॅरियर की प्लानिंग करने से पहले जान लें एक्सपर्ट एडवाइस

कॅरियर को सही दिशा में लाने के लिए जरूरी है एक्सपर्ट एडवाइस

2017 में कॅरियर की प्लानिंग करने से पहले जान लें एक्सपर्ट एडवाइस

नई दिल्ली. कॅरियर के मामले में आजकल हर फील्ड में बढ़के हुए कॉम्पिटीशन को देखते हुए बगैर एक्सपर्ट एडवाइस के किसी भी क्षेत्र में कदम रखना सही नहीं रहता। इसलिए जरूरी है कि नए साल के साथ अपना कॅरियर शुरू करने के लिए एक्सपर्ट एडवािस पर एक बार गौर जरूर कर लें। इसी कड़ी में आगे कॅरियर एडवाइसर ज्ञान प्रकाश बता रहे हैं कुछ फील्ड से जुड़ी अहम जानकारियां और लोगों के सवालों के जवाब -

-आकाश, पानीपत- मैंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है और फायर एंड इंडस्ट्रियल सेफ्टी में कॅरियर बनाना चाहता हूं। इसके लिए कृपया अच्छे सरकारी और प्राइवेट संस्थानों के बारे में बताएं।

एडवाइस- फायर एंड इंडस्ट्रियल सेफ्टी का फील्ड इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है। इसका एक बड़ा कारण मैन्युफैक्चरिंग और कंस्ट्रक्शन सेक्टर की गतिविधियों में तेजी आना है। आने वाले दिनों में स्मार्ट सिटी पर काम शुरू होने के बाद इसका महत्व और भी बढ़ेगा। ऐसे में इस फील्ड में करियर बनाना बेहतर हो सकता है।

यहां हम देश के कुछ प्रमुख सरकारी और निजी संस्थानों के बारे में बता रहे हैं, जो इस फील्ड से संबंधित आधिकारिक कोर्स का संचालन करते हैं-नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ फायर सेफ्टी इंजीनियरिंग, नागपुर इसकी वेबसाइट है http://nifse.in/ नेशनल एकेडमी ऑफ फायर सेफ्टी एंड इंजीनियरिंग, नागपुर, इसकी वेबसाइट है http://www.nfsindia.com/ डेल्ही कॉलेज ऑफ फायर सेफ्टी इंजीनियरिंग, दिल्ली इसकी वेबसाइट है www.dcfse.com डेल्ही इंस्टीट्यूट ऑफ फायर इंजीनियरिंग, दिल्ली इसकी वेबसाइट है www.dife.in

दिनेश कश्यप, मेल से- मैंने 12वीं में एडमिशन लिया है। मुझे आगे फार्मेसी या इंजीनियरिंग में से किस फील्ड में करियर बनाना चाहिए? कृपया विस्तार से मार्गदर्शन करें।

एडवाइस- कोई भी स्ट्रीम चुनने से पहले आप अपनी रुचि-पसंद पर विचार करें। यह देखें कि आप किस तरह के करियर में अपने काम को एंज्वॉय कर सकते हैं। अगर इस कसौटी पर फार्मेसी या इंजीनियरिंग में से कोई सही लगता है, तभी इनमें से किसी को चुनें और उसी दिशा में प्रामाणिक कोर्स अच्छे संस्थानों से करें। अगर ऐसा नहीं है तो सिर्फ दूसरे के कहने पर या दूसरों को देख कर कदम बढ़ाना कतई उचित नहीं होगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अच्छी तरह से सोच-समझ कर अपनी पसंद की राह पर ही कदम आगे बढ़ाएं।

उत्तम साहू, मेल से- मैं आर्मी में जाना चाहता हूं लेकिन मेरी हाइट कम है। क्या मैं आर्मी, एयरफोर्स या नेवी के किसी भी कोर में जॉब पा सकता हूं? कृपया उचित सलाह दे।

एडवाइस- अगर आपने साइंस सब्जेक्ट्स से बारहवीं किया है, तो आप आर्मी, नेवी या एयरफोर्स के टेक्निकल विंग में नौकरी पाने का प्रयास कर सकते हैं। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप रोजगार समाचार/एंप्लॉयमेंट न्यूज पर नजर रखें। आप इन तीनों सेनाओं की वेबसाइट के करियर सेक्शन में जाकर भी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

गुलाबजी निषाद, मेल से- मैं मैथ्स में एमएससी कर रहा हूं, आगे पीएचडी भी करना चाहता हूं। इसके बाद अच्छी गवर्नमेंट जॉब्स की संभावनाओं के बारे में बताएं।

एडवाइस- गर आप मैथ्स में पीएचडी कर लेते हैं, तो विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको नेट भी क्वालिफाई करना होगा। इसके अलावा आप नीति आयोग, केंद्रीय सांख्यिकी संगठन आदि में भी प्रतियोगिता परीक्षा/साक्षात्कार के जरिए अच्छे प्रद पर नियुक्ति के लिए प्रयास कर सकते हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top