Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BSEB Inter Result 2022: बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी के लिए कल से करें आवेदन, जानिए डिटेल्स

BSEB Inter Result 2022 Scrutiny: बिहार बोर्ड बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने छात्रों को 23 मार्च से 30 मार्च 2022 तक बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in के माध्यम से अपने बीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2022 पर आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया है।

BSEB Inter Result 2022: बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी के लिए कल से करें आवेदन, जानिए डिटेल्स
X

BSEB Inter Result 2022 Scrutiny: बिहार बोर्ड बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने छात्रों को 23 मार्च से 30 मार्च 2022 तक बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in के माध्यम से अपने बीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2022 पर आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया है। जो छात्र अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, वे अब 23 मार्च 2022 से स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। री-चेकिंग का शुल्क 70 रुपये प्रति पेपर होगा।

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 स्क्रूटनी: ऐसे करें आवेदन

चरण 1: बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर, सक्रिय होने पर, इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करें 'के लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: एक नई विंडो खुलेगी। लॉग इन करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें।

चरण 4: उस विषय और प्रश्न का चयन करें जिसे आप पुन: जांच के लिए भेजना चाहते हैं, और 'लागू करें' पर क्लिक करें।

चरण 5: री-चेकिंग शुल्क 70 रुपये का भुगतान करें और सबमिट करें।

चरण 6: भविष्य के संदर्भ के लिए पेज डाउनलोड करें।

बीएसईबी इंटरमीडिएट (कक्षा 12) के रिजल्ट 16 मार्च को दोपहर 3 बजे घोषित किए गए थे। 2021 में 78.04 प्रतिशत की तुलना में इस वर्ष उत्तीर्ण प्रतिशत बढ़कर 80.15 प्रतिशत हो गया है।

वीएम इंटर कॉलेज गोपालगंज से संगम राज और यूडीएम गर्ल्स इंटर स्कूल की श्रेया कुमारी ने टॉप किया है। कला वर्ग में बालिका इंटर स्कूल कटिहार ने टॉप दो स्थान हासिल किए हैं। कॉमर्स स्ट्रीम में पटना के अंकित कुमार गुप्ता ने 94.6 फीसदी के साथ टॉप किया है। कॉमर्स स्ट्रीम में विनीता सिन्हा और पीयूष कुमार ने दूसरा स्थान हासिल किया है। नवादा के सौरव कुमार और औरंगाबाद के अर्जुन कुमार ने साइंस स्ट्रीम में पहला स्थान हासिल किया है।

छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं और ओएमआर शीट की फोटोकॉपी भी मांग सकते हैं। बीएसईबी इंटर कक्षा 12 के परिणाम घोषित होने के बाद जो छात्र इन परीक्षाओं को पास करने में विफल रहते हैं, वे अब बिहार बोर्ड की कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। कंपार्टमेंटल परीक्षाओं के बारे में सभी जानकारी जल्द ही बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएगी।

और पढ़ें
Next Story