Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Board Exams 2020: बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करें के लिए 10 टिप्स

वर्तमान सत्र के लिए सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2020 से शुरू होंगी। छात्रों पर परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने का भारी दबाव होगा, जो अंततः चिंता और तनाव का कारण बनता है।

Board Exams 2020: बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करें के लिए 10 टिप्सबोर्ड परीक्षा 2020

सीबीएसई और अन्य बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं यानी बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में 10वीं और 12वीं के छात्रों ने अपनी तैयारियां और तेज कर दी है। वर्तमान सत्र के लिए सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2020 से शुरू होंगी। छात्रों पर परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने का भारी दबाव होगा, जो अंततः चिंता और तनाव का कारण बनता है। छात्र पूर्ण पाठ्यक्रम के अध्ययन और परीक्षा से पहले प्रभावी संशोधन की योजना बनाने में व्यस्त होंगे। ऐसे में हम बोर्ड परीक्षा 2020 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारो को लिए टॉपर्स द्वारा सुझाए गए टिप्स लाएं हैं जिनका का पालन कर छात्र हाई स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।


1. परीक्षा पैटर्न जानना

हर विषय के पेपर के लिए महत्वपूर्ण विषयों / अध्यायों को निर्धारित करने के लिए छात्रों को पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और नमूना पत्रों से गुजरना अनिवार्य है। एक बार आपके पास एक सूची होने के बाद, छात्रों के लिए महत्वपूर्ण प्राथमिकता देना और परीक्षा की तैयारी के दौरान भारी विषयों को चिह्नित करना और उनकी तैयारी के लिए अधिक समय आवंटित करना बहुत आसान है।

2. छोटे नोट तैयार करना

छात्रों को हर विषय पर नोट्स तैयार करने के लिए यह दूसरा स्वभाव होना चाहिए क्योंकि वे उन्हें कवर करते हैं। प्रत्येक अध्याय के लिए अलग-अलग नोट्स तैयार करें और हर विषय के लिए एक अलग नोट-बुक बनाए रखें। सुनिश्चित करें कि नोट्स व्यापक हैं और अध्याय के प्रत्येक उप-शीर्षक से महत्वपूर्ण प्रमुख शब्दों को कवर करते हैं। इस नोट-बुक को एक तैयार रेकनर के रूप में काम करना चाहिए जब छात्र को सीमित समय में पाठ्यक्रम को संशोधित करने की आवश्यकता होती है।

3. रेखांकित और हाइलाइटिंग का महत्व

छात्र अपनी पाठ्य पुस्तक में एक वाक्य में अधिकांश शब्दों को बिना किसी हाइलाइट के रेखांकित करते हैं, लेकिन अगर इन उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाए तो वे हमारी याददाश्त क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

हमेशा यह सुनिश्चित करें कि केवल महत्वपूर्ण शब्दों को रेखांकित किया जा रहा है / ऐसा करने के लिए हाइलाइट किया गया है और उन पर बार-बार जाने से छात्रों को अवधारणाओं को फोटो खींचने में मदद मिलेगी।

4. संदर्भ पुस्तकों पर अपनी पाठ्य पुस्तक को वरीयता दें

अधिकांश समय, हममें से कई लोग अपनी निर्धारित पाठ्य पुस्तक में महारत हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय हर उपलब्ध संदर्भ पुस्तक में सभी प्रश्नों का प्रयास करने में भस्म हो जाते हैं। यह आपकी तैयारी के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है और आपको हमेशा अपनी निर्धारित पाठ्य पुस्तक के साथ पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना चाहिए बजाय अन्य पुस्तकों के लिए कूदने के।


5. पिछले सभी वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें

परीक्षक प्रश्नों को दोहराते हैं और इसलिए, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है। ऐसा करते समय, सुनिश्चित करें कि आप दोहराए गए प्रश्नों को चिह्नित करते हैं और सुनिश्चित करें कि आप इन प्रश्नों का अभ्यास कई बार करते हैं क्योंकि वे दोहराए जाने की सबसे अधिक संभावना है।

6. पूरी तरह से आसान 'अध्यायों को संशोधित करें

एक बार जब छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी में गर्दन गहरी कर लेते हैं, तो वे प्रत्येक अध्याय के कठिनाई स्तर का पता लगा लेते हैं। एक बार निर्धारित होने के बाद, छात्रों को अपनी तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए क्योंकि वे आसान विषयों को फिर से पढ़ते हैं क्योंकि वे छात्रों के लिए सबसे अधिक स्कोरिंग साबित होंगे।

7. भाषाओं की उपेक्षा न करें

आमतौर पर, एसटीईएम विषयों वाले छात्र या मैथ्स के साथ कॉमर्स के छात्र भाषाओं के अलावा सभी विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। कृपया ध्यान रखें कि सभी विषयों को एक साथ रखने पर आपके प्रतिशत पर पहुंचने की गणना की जाएगी। इसलिए, अंग्रेजी जैसे विषय की उपेक्षा न करना और अपना प्रतिशत बढ़ाने के लिए इसे अपना मजबूत बिंदु बनाना महत्वपूर्ण है।

8. सूत्र सूची

मैथ्स या फिजिक्स की पढ़ाई करने वाले हर छात्र को अपने बोर्ड एग्जाम के लिए फॉर्मूला लिस्ट बनाना और अपनी स्टडी टेबल के सामने रखना जरूरी है। प्रत्येक विषय के लिए एक सूची तैयार करें और उन्हें किसी भी स्थान पर रखें जो आप अक्सर आसपास होते हैं ताकि वे आपके दिमाग में उत्कीर्ण हों।

9. एक संतुलित अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें

बोर्डों को टॉप करने के लिए यह एक और धोखा कोड है - अपने अध्ययन के कार्यक्रम को स्मार्ट तरीके से तैयार करें। हमेशा हल्के विषयों के साथ भारी विषयों को संतुलित करें ताकि वे जल्दी समाप्त न हों। हमेशा अपने विषयों को एकरसता से दूर रहने के लिए मिलाएं और मिलाएं।

10. प्रस्तुति

मानो या न मानो, बोर्ड परीक्षा में प्रस्तुति महत्वपूर्ण है। एक साफ उत्तर पुस्तिका आपको अंक की सीढ़ी में ऊपर ले जाएगी। प्रश्न पत्र को हल करना और प्रस्तुति को सुव्यवस्थित रखते हुए कुशलतापूर्वक अपने उत्तरों को व्यवस्थित करने पर ध्यान देना हमेशा एक अच्छा विचार है। महत्वपूर्ण कुंजी शब्दों को रेखांकित करना और प्रत्येक उत्तर के बाद एक रेखा खींचना काफी सराहना की जाती है।

आप सभी प्रकार की सलाह से भर जाएंगे, लेकिन इस सभी अराजकता में आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके लिए क्या काम करता है और अपने सिर को साफ रखें। तैयारी के साथ ओवरबोर्ड न जाएं या अधिक तैयारी के कारण आप नसों का शिकार हो सकते हैं। बार-बार छोटे ब्रेक लें और घर में हल्का वातावरण बनाए रखने की कोशिश करें। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने आप पर दबाव न डालें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर अपने माता-पिता तक पहुंचें। यह मत भूलो कि वे इससे पहले से थे!

Next Story
Top