logo
Breaking

वर्कप्लेस पर बचें ऑफिस पॉलिटिक्स से, अपनाएं ये टिप्स

ऑफिस में अकसर एक ही टीम में कई ग्रुप बन जाते हैं।

वर्कप्लेस पर बचें ऑफिस पॉलिटिक्स से, अपनाएं ये टिप्स
नई दिल्ली. ऑफिस में हर किसी के बारे में नेगेटिव गॉसिप होती है। एक ग्रुप दूसरे ग्रुप के बारे में गॉसिप करता ही है। इन पॉलिटिक्स में पड़ना सबसे बड़ी बेवकूफी होती है। जितना इन सब चीजों से बचके रहते हैं उतना ही अच्छा होता है। इन पॉलिटिक्स की वजह से कई जॉब भी छोड़ने पड़ जाती है। अगर आप सोच रहे हैं कि पॉलिटिक्स से बच जाए और जॉब भी ना छोड़नी पड़ें तो आपको बता रहे हैं काम आने वाले टिप्स...
खुद को किसी ग्रुप का हिस्सा न बनने दें
ऑफिस में अकसर एक ही टीम में कई ग्रुप बन जाते हैं। ये ग्रुप एक-दूसरे के खिलाफ गॉसिप करने लगते हैं। अपने फैसले दिमाग और अपने विवेक से लें। व्यक्ति चाहे किसी भी ग्रुप से हो, आप उसके साथ वैसा ही व्यवहार करें, जैसा कि आप सबसे साथ करते हैं।
किसी की बुराई न करें
अगर आप किसी सहकर्मी से असंतुष्ट हैं तो उससे बात करें। पीठ पीछे उसकी बुराई करने से बात बिगड़ेगी और माहौल खराब होगा। गॉसिप की बजाय अपने काम पर ध्यान दें। जिस सहकर्मी से आपके मतभेद रहते हैं उसके प्रति भी हमेशा सहयोग का भाव रखें।
प्रोफेशनल बनें
वर्कप्लेस का नियमों का पालन करें। उसमें कोई कमी न छोड़ें। अनुशासित रहें। अगर आप खुद में कोई कमी छोड़ेंगे तो आपको उसे भरने के लिए बहानेबाजी या किसी की खुशामद करनी पड़ेगी। सहकर्मियों से दोस्ती करने में कोई बुराई नहीं, पर उसके कुछ उसूल जरूर रखें। उसके साथ बातचीत के दौरान मर्यादा को हमेशा ध्यान में रखें। किसी भी सहकर्मी से बात करते समय अपनी पॉजिशन का ख्याल जरूर रखें।
बॉस के टच में रहें
कई बार बहुत से कर्मचारी आपके पीठ पीछे बॉस से आपकी चुगली करते हैं। वह आपकी छवि को नुकसान पहुंचाने की कोशिश में लगे रहते हैं। इससे बचने का एक ही तरीका है कि आप अपना काम पूरा रखें। अपनी वर्क रिपोर्ट बॉस को दें और उसके टच में रहें। उसे कोई शिकायत का मौका ना दें और उसे अपने विश्वास में रखें।
आत्ममंथन करते रहें
समय-समय पर आत्ममंथन करते रहें. कहीं आपमें तो कोई कमी नहीं जिसकी वजह से आप गॉसिप का विषय बन रहे हों। अगर आपमें कोई कमी हैं तो उसे सुधारें वरना आपको ऐसा लगेगा कि आप ऑफिस पॉलिटिक्स का शिकार हो रहे हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top