logo
Breaking

CBSE 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए जल्द जारी करेगा ऐप, GPS से लिंक होगा परीक्षा केंद्र

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए केंद्र तक पहुंचने की राह आसान कर दी है। सीबीएसई की ओर से परीक्षा केंद्र बनने तक एग्जामिनेशन सेंटर लोकेशन ऐप जारी किया जाएगा।

CBSE 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए जल्द जारी करेगा ऐप, GPS से लिंक होगा परीक्षा केंद्र

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए केंद्र तक पहुंचने की राह आसान कर दी है। सीबीएसई की ओर से परीक्षा केंद्र बनने तक एग्जामिनेशन सेंटर लोकेशन ऐप जारी किया जाएगा, जिसके माध्यम से छात्र को यह पता चल जाएगा कि उसका परीक्षा केंद्र कितनी दूर है और वह कितनी देर में पहुंच सकता है। एक तरह से परीक्षा केंद्र जीपीएस से लिंक होगा।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के पूरे कार्यक्रम को शुक्रवार, 5 अक्टूबर तक जारी कर देगा। उम्मीदवार बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर 2019 की परीक्षाओं के पूरे कार्यक्रम की जांच कर सकते हैं। इस वर्ष सीबीएसई की परीक्षाएं पखवाड़े भर पहले ही आयोजित कराई जाएंगी।

यह भी पढ़ेंः RPSC जल्द करेगा RAS प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

इसलिए फैसला

अब तक सीबीएसई परीक्षा केंद्र में घंटेभर देर से आने वाले छात्रों को भी परीक्षा में बैठने की अनुमति देता था। कुछ दिनों पूर्व सीबीएसई ने इस नियम में बदलाव किया है।

अब परीक्षा केंद्र में देर से पहुंचने वाले छात्रों को एंट्री नहीं दी जाएगी। छात्रों को तय समय पर ही केंद्र में पहुंचना होगा। छात्रों को केंद्र तक आने में कोई दिक्कत न हो और रास्ता उन्हें पूरी तरह से पता चल जाए, इसलिए सीबीएसई यह प्रयोग कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः JKPSC ने कम्बाइंड कंपीटीटिव परीक्षा का रिजल्ट किया घोषित, यहां से करें चेक

9 वीं व 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

सीबीएसई ने 2020 बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन एक अक्टूबर से शुरू कर दिया है। बिना विलंब शुल्क के 22 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन शुल्क 150 रुपए निर्धारित है। 22 अक्टूबर से 22 नवंबर तक विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन होगा।

विलंब शुल्क कई चरण में लिया जाएगा। प्रथम चरण में 6 सौ और अंतिम चरण में 5 हजार तक विलंब शुल्क लगेगा। सीबीएसई ने इसके लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक जारी कर दिया है।

Share it
Top