Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने आगामी परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का फैसला लिया

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्नातक तथा परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर का ऑनलाइन ओपन बुक इम्तेहान करवाने का फैसला किया है।

कोरोना वायरस के कारण एएमयू ने कक्षा10वीं और 12वीं की शेष बोर्ड परीक्षाओं को किया रद्द
X
अलीगढ मुश्लिम विश्वविद्यालय (फाइल फोटो)

AMU यानि अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने अगले महीने से होने वाली परीक्षा को ऑनलाइन करने का फैसला किया है। स्नातक तथा परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर का ऑनलाइन ओपन बुक इम्तेहान करवाने का फैसला किया है।

AMU के एक प्रवक्ता ने बताया कि स्नातक तथा परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 जुलाई के बाद कराई जाएंगी और इनका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। ओपन-बुक परीक्षा में परीक्षार्थियों को सवालों के जवाब देते समय अपने नोट्स, पाठ्य पुस्तकों और अन्य स्वीकृत सामग्री की मदद लेने की अनुमति होती है।

अलीगढ यूनिवर्सिटी के शिक्षकों के कहना है कि ऑनलाइन इम्तिहान कराए जाने वाला तरीका भेदभाव पूर्ण और खामियों से भरा है। कुलपति को लिखे गए पत्र में शिक्षकों के प्रतिनिधि प्रोफेसर आफताब आलम ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षाएं कराने का फैसला एएमयू (AMU) के नियमों के खिलाफ है और कोई भी ऑनलाइन इम्तेहान विश्वविद्यालय की कुछ निर्धारित प्रक्रियाओं के तहत ही कराया जाना चाहिए। पत्र में कहा गया कि सभी छात्रों को एक साथ बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध होना मौजूदा स्थितियों में अक्सर मुमकिन नहीं होता।

लॉक डाउन की वजह से बंद पड़े दफ्तरों और ऑफिस को सोमवार से खोल दिया गया है। सिर्फ सीनियर सिटीजन्स को घर पर रहने की हिदायत दी गयी है।

Next Story