Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

AIIMS Result 2018: MBBS Entrance Exam का रिजल्ट हुआ जारी, 4 छात्रों ने 100 तो 2134 छात्रों ने 99 फीसदी अंक किए हासिल

एम्स में एमबीबीएस कोर्स के लिए छात्रों का इंतजार हुआ खत्म। एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के नतीजे हुए जारी। छात्र अपना रिजल्ट एम्स की आधिकारिक वेबसाइट www.aiimsexams.org पर जाकर देख सकते हैं।

AIIMS Result 2018:  MBBS Entrance Exam का रिजल्ट हुआ जारी, 4 छात्रों ने 100 तो 2134 छात्रों ने 99 फीसदी अंक किए हासिल

AIIMS द्वारा जारी रिजल्ट में इस बार चार छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। वहीं दूसरी तरफ रिकॉर्ड 2134 छात्रों ने AIIMS प्रवेश परीक्षा में 99 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

AIIMS द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार जनरल कैटगरी के उम्मीदवारों के लिए 98.8334496, तो ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 97.0117712 फीसदी और एसटी-एएसी वर्ग के उम्मीदवारों के लि 93.6505421 फीसदी कट-ऑफ तय किया गया है।

इस साल AIIMS में MBBS कोर्स के 807 सीटों के लिए 2649 उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया है। क्वालिफाई सभी उम्मीदवार अब काउंसलिंग की प्रक्रिया के लिए आवेदन करेंगे। आपको बता दे कि एम्स ने इस बार रोल नंबर वाइज और रैंक लिस्ट वाइज प्रवेश परीक्षा

का रिजल्ट जारी किया है। बता दे कि स्कोर फीसदी में होगा। और इसके साथ ही छात्रों का चयन 7 दशमलव स्थानों तक निकालकर किया जाएगा।

देश के सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज AIIMS आज MBBS प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। जिसके बाद उन सभी छात्रों का जो कि देश के सबसे बढ़े अस्पताल से मेडिकल की पढ़ाई करने का सपना रखते हैं उनका इंतजार खत्म हो गया है। बता दे कि छात्र अपना रिजल्ट AIIMS की आधिखारिक वेबसाइट www.aiimsexams.org

पर जाकर देख सकते हैं। गौरतलब है कि AIIMS MBBS प्रवेश परीक्षा का आयोजन पिछले महीने ही 26 और 27 मई को देशभर में 171 शहरों में आयोजित किया गया था।

आपको बता दे कि MBBS की कुल 807 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा AIIMS के दिल्‍ली, पटना, भोपाल, जोधपुर,भुबनेश्‍वर, ऋषिकेश, रायपुर, गुंटूर (आंध्र प्रदेश) और नागपुर (महाराष्‍ट्र) समेत नौ इंस्टिट्यूट्स में एडमिशन के लिए आयोजित की गई थी।

बता दे कि आज प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद पास हुए छात्रों को अगले महीने यानी जुलाई में काउंसलिंग की प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

स्टूडेंट्स ऐसे देखें अपना रिजल्ट

Step 1: ऑफिशियल वेबसाइट www.aiimsexams.org पर जाएं।

Step 2: Result पर क्लिक करें।

Step 3: AIIMS MBBS 2018 Result के लिंक पर क्लिक करें।

Step 4: अपना रोल नंबर और बाकी जानकारी भरें।

Step 5: Submit पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देंखे।

Next Story
Top