Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

AIIMS MBBS 2018 के लिए आज से निकले फोर्म, ऐसे करें आवेदन

AIIMS MBBS 2018 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 5 फरवरी से शुरु हो गई है। डॉक्टर की पढ़ाई करने के वाले इच्छुक छात्र इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

AIIMS MBBS 2018 के लिए आज से निकले फोर्म, ऐसे करें आवेदन

AIIMS MBBS 2018 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 5 फरवरी से शुरु हो गई है। डॉक्टर की पढ़ाई करने के वाले इच्छुक छात्र इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 मार्च है। AIIMS MBBS 2018 का एंटरेंस एग्जाम 26 और 27 मई को होगा।

जो लोग एग्जाम क्वालीफाई कर लेंगे उनके दाखिले दिल्ली के एम्स और 8 अन्य एम्स में परिक्षा होगी और इन्हीं 8 ऐम्स में दाखिले मिलेंगे। ये 8 अन्य एम्स भोपाल, भुवनेश्वर, गुंटूर, जोधपुर, नागपुर, पटना, रायपुर और ऋषिकेश में स्थित है।

डेबिट या क्रेडिट माध्यम से भुगतान

आवेदन करने वाले छात्रों को आवेदन शुल्क भी देना होगा। वह इस शुल्क का भुगतान डेबिट या क्रेडिट माध्यम से भी कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले इससे जुड़े दिशा-निर्देश को भी पढ़ना जरूरी है। एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी 1 मई को वेबसाइट पर अपडेट की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन-

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपको एम्स की आधिकारिक वेबसाइट www.aiimsexams.org पर जाना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर Academic Courses के विकल्प को चुनना होगा। ऐसा करते ही आपके सामने MBBS का लिंक खुल जाएगा। जिसके बाद आप आसानी से AIIMS 2018 Form आसानी से फिल कर पाएंगे।

योग्यता-

AIIMS MBBS 2018 के लिए छात्र 17 साल से कम उम्र नहीं होना चाहिए। 2 जनवरी 2002 के बाद की जन्मतिथि वाले इस फोर्म को भरने के लिए आयोग्य है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को 12 वीं पास होने चाहिए। अभ्यर्थी ने 12 में इंग्लिश, फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी के विषय पढ़े होने चाहिए। इन सभी विषयों की कुल पर्सेंटेज 60 होनी चाहिए और जबकि एस/एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थी के लिए 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

फीस-

AIIMS MBBS 2018 एंटरेंस एग्जाम के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी को 1000 रुपए का भुगतान करना होगा, जबाकि अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों अभ्यर्थी को 800 रुपए का भुगतान करना होगा। दिव्यांग अभ्यर्थी को एंटरेंस एग्जाम के लिए कोई भुगतान नहीं करना होगा।

Next Story
Top