Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

PAT 2017 में 1900 सीटों के लिए 50 हजार आवेदन

एग्रीकल्चर कोर्स की तरफ बढ़ा छात्रों का रुझान और कर रहे हैं आवेदन

PAT 2017 में 1900 सीटों के लिए 50 हजार आवेदन

व्यापमं द्वारा इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से संबद्ध प्रदेश के एग्रीकल्चर व हार्टीकल्चर कॉलेजों में विभिन्न कोर्स के लिए पीएटी का आयोजन गुरुवार को होगा। करीब 1900 सीटों पर प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) के जरिए प्रवेश मिलेगा।

इस बार 49 हजार 919 छात्रों ने पीएटी के लिए आवेदन किया है। इससे पहले एग्रीकल्चर कोर्स के लिए इतने अधिक आवेदन नहीं आए थे। इंजीनियरिंग कोर्स में जहां छात्रों की रुचि घटी है, वहीं एग्रीकल्चर की ओर रुझान बढ़ा है। आवेदन की तुलना में सीटें कम होने के कारण प्रतियोगिता कठिन रहेगी।

ये भी पढ़े- सेना भर्ती के नाम पर ठगी, चार आरोपी गिरफ्तार

पीएटी के साथ ही प्री एमसीए भी गुरुवार को आयोजित किया जाएगा। पीएटी पहली पाली में सुबह 9 से दोपहर 12.15 तक होगा। प्री एमसीए दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से 5:15 बजे तक होगा। इसके लिए एडमिट कार्ड व्यापमं द्वारा वेबसाइट पर पहले ही जारी कर दिए गए थे, जहां से छात्रों को इसे डाउनलोड करने कहा गया था।

सामान्य ही रहेगी सुरक्षा-जांच

परीक्षार्थियों को कड़ी सुरक्षा जांच से नहीं गुजरना होगा। पीईटी की ही तरह सामान्य जांच होगी। कैंडिडेट्स को परीक्षा के एक घंटे पहले केंद्र में पहुंचने कहा गया है। प्रवेशपत्र के साथ ही पहचानपत्र की मूल कॉपी भी लाना अनिवार्य है।

ये भी पढ़े- सेना भर्ती में लिखित से पहले होगा कंप्यूटर टेस्ट: मारवाल

पीएटी के लिए आए 49 हजार 919 आवेदनों में एग्रीकल्चर साइंस के लिए 33 हजार 499 व एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के लिए 16 हजार 420 आवेदन आए हैं, जबकि पिछले साल एग्रीकल्चर साइंस के लिए 29 हजार 366 व एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के लिए 14 हजार 226 आवेदन आए थे।

पीईटी के मॉडल आंसर जारी

व्यापमं द्वारा आयोजित किए गए पीईटी के मॉडल आंसर जारी कर दिए गए हैं। 11 मई को इसकी परीक्षा ली गई थी। यदि किसी उत्तर पर आपत्ति है, तो 29 मई तक मेल द्वारा या पोस्ट से दावा आपत्ति दर्ज की जा सकती है। इसके बाद नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।

Next Story
Top