logo
Breaking

CBSE Board Exam: सीबीएसई ने किया बोर्ड परीक्षा बड़ा बदलाव, 10वीं की गणित की परीक्षा के लिए होंगे 2 पेपर

CBSE Board Exam: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) यानी सीबीएसई (CBSE) 2020 में शैक्षणिक सत्र से 10वीं कक्षा (10th Class) के छात्रों के लिए गणित (Maths) की दो स्तरीय परीक्षाएं (Board Exam) आयोजित करेगा।

CBSE Board Exam: सीबीएसई ने किया बोर्ड परीक्षा बड़ा बदलाव, 10वीं की गणित की परीक्षा के लिए होंगे 2 पेपर

CBSE Board Exam:

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) यानी सीबीएसई (CBSE) 2020 में शैक्षणिक सत्र से 10वीं कक्षा (10th Class) के छात्रों के लिए गणित (Maths) की दो स्तरीय परीक्षाएं (Board Exam) आयोजित करेगा। सीबीएसई (CBSE) की ओर से जारी परिपत्र के मुताबिक, गणित की परीक्षाएं दो स्तर पर होंगी।

पहली गणित-मानक, जो मौजूदा सामान्य स्तर की परीक्षा होगी। दूसरी गणित-मूल, जो आसान स्तर की परीक्षा होगी। उसमें कहा गया है कि गणित का मौजूदा स्तर और पाठ्यक्रम समान रहेगा।

CBSE 12th Revised Time Table 2019: सीबीएसई ने जारी किया 12वी परीक्षा का रिवाइज्ड टाइम टेबल, जानें शेड्यूल

परिपत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा के अनुरूप, दो स्तर की परीक्षाओं से ना सिर्फ दो अलग-अलग तरह के छात्रों को लाभ होगा बल्कि इससे परीक्षाएं भी अलग होंगे और छात्रों में तनाव का स्तर भी कम होगा।

उसमें कहा गया है कि यह सर्वविदित है कि सबसे मुश्किल विषय की परीक्षा के दौरान छात्रों में तनाव का स्तर सबसे ज्यादा होता है। उसमें कहा गया है कि इस महत्वपूर्ण पहलू को ध्यान में रखते हुए और बोर्ड परीक्षाओं के जरिए हुए इसके सत्यापन के बाद बोर्ड ने छात्रों के लिए गणित की परीक्षा दो स्तरों में आयोजित करने का फैसला किया है।

यह फैसला मार्च 2020 और उसके बाद समाप्त होने वाले शैक्षणिक सत्रों पर लागू होगा।

Share it
Top