Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दुश्मनों से लड़ने के लिए भारतीय सेना से पहले 3 दिन में RSS की मिलिट्री हो जाएगी तैयार: मोहन भागवत

मोहन भागवत का ये बयान भारतीय सेना पर सवाल उठा रहा है। जिसके कारण मोहन भागवत की कई नेता और समाज के बुद्धिजीवी लोग उनकी अलोचना कर रहे हैं।

दुश्मनों से लड़ने के लिए भारतीय सेना से पहले 3 दिन में RSS की मिलिट्री हो जाएगी तैयार: मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने एक बयान दिया है। मोहन भागवत का ये बयान भारतीय सेना पर सवाल उठा रहा है। जिसके कारण मोहन भागवत की कई नेता और समाज के बुद्धिजीवी लोग उनकी अलोचना कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः #ModiInUAE: इन 8 मुद्दों पर समझौते के साथ ओमान से दोस्ती की हुई नई शुरुआत

अपनी छह दिवसीय बिहार यात्रा के आखिरी दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत मुजफ्फरपुर के स्कूल मैदान में विवादित बयान दिया है। मोहन भागवत ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि सेना छह महीने में जितनी मिलिट्री तैयार करेगी, संघ तीन दिन में तैनात कर देगा।

मोहन भागवत ने कहा कि अगर कभी देश को जरूरत हो और संविधान इजाजत दे तो स्वयंसेवक मोर्चा संभालेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सैन्य संगठन नहीं है। यह एक पारिवारिक संगठन है, परन्तु संघ में मिलिट्री जैसा अनुशासन है।

संघ ने दी चीन को टक्कर

रैली को संबोधित करेत हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख ने कहा कि भारत-चीन के युद्ध की चर्चा करते हुए कहा कि जब चीन ने हमला किया तो सिक्किम सीमा क्षेत्र के तेजपुर से पुलिस-प्रशासन के अधिकारी डरकर बोरिया-बिस्तर लेकर भाग खड़े हुए।

उस समय संघ के स्वयंसेवक सीमा पर मिलिट्री फोर्स के आने तक डटे रहे। स्वयंसेवकों ने तय किया कि अगर चीनी सेना आयी तो बिना प्रतिकार के उन्हें अंदर प्रवेश करने नहीं देंगे। स्वयंसेवकों को जब जो जिम्मेवारी मिलती है, उसे बखूबी निभाते हैं।

संघ का होगा विसर्जन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख ने कहा कि जिस दिन भारत वर्ष में परम वैभव संपन्न हिन्दू राष्ट्र की स्थापना हो जाएगी, उसी दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का विसर्जन कर दिया जाएगा। उसके बाद संघ नहीं रहेगा, हां स्वयंसेवक बंधुत्व की भावना से एक-दूसरे से मिलेंगे।

भागवत ने कहा कि स्वयंसेवक तन-मन-धन से संपूर्ण देश को अपना मानता है। उन्होंने समय और अनुशासन का पालन करने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि इसकी अनदेखी से संघ का कुछ नहीं बिगड़ता है, गलती करने वाले की आदत खराब होती है।

Next Story
Top