Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी ने चम्पारण हमसफर एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

बिहार के मोतिहारी में पीएम मोदी ने बापू को श्रद्धांजलि दी और कटिहार से दिल्ली तक मात्र 15 जगहों पर रुकेगी ट्रेन, सभी कोच 3 एसी होंगे।

पीएम मोदी ने चम्पारण हमसफर एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

बिहार में एनडीए सरकार बनने के बाद दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य के दौरे पर पहुंचे हैं। यहां प्रधानमंत्री मोदी बिहार के मोतीहारी में चम्पारण सत्याग्रह के शताब्दी समापन समारोह के अवसर पर देशभर में होने वाले कार्यक्रम को संबोधित किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने 'चम्पारण हमसफर एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाई।

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश: संतों को राज्यमंत्री बनाए जाने पर घिरे शिवराज , हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

स्‍वच्‍छाग्रही गांव स्तर पर स्वच्छता के प्रति सामुदायिक दृष्टिकोण (सीएएस) को क्रियान्वित करने वाले जमीनी स्‍तर के अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण कार्यकर्ता और अभिप्रेरक हैं। स्‍वच्‍छाग्रही खुले में शौच मुक्त राष्ट्र के लक्ष्‍य को प्राप्त करने की दिशा में होने वाली प्रगति की दृष्टि से अत्‍यंत महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

महात्मा गांधी ने एक सदी पहले 10 अप्रैल 1917 को अंग्रेजों के खिलाफ उन किसानों के अधिकारों के लिए लड़ने के उद्देश्‍य से चंपारण सत्याग्रह का शुभारंभ किया था, जिन्‍हें नील की खेती करने के लिए विवश किया गया था।

10 अप्रैल, 2018 को चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन के रूप में चिन्‍हित किया गया है और इसे ‘सत्याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह' अभियान के माध्यम से मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री इस अवसर पर कई विकास परियोजनाओं का अनावरण भी करेंगे।

मधेपुरा रेल इंजन कारखाना देश को करेंगे समर्पित

बिहार के मधेपुरा में बने विद्युत रेल इंजन कारखाने को देश को समर्पित करेंगे। मालूम हो कि मधेपुरा के रेल इंजन कारखाने में देश का पहला 12,000 हार्स पॉवर का रेल इंजन निकलेगा। इस कारखाने में अगले 11 साल में 800 रेल इंजन मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- अकाल तख्त के विरोध के बाद विवादित फिल्म नानक शाह फकीर पर पाबंदी, जानिए पूरा मामला

भारतीय रेलवे और फ्रांस की कंपनी ऑल्सटॉम के सहयोग से इस कारखाने में ये इंजन बनेगें और भारत के अलावा अन्य देशों में भी इस इंजन को बेचा जाएगा। साथ ही वहां रहने वाले करीब 1500 लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

चंपारण हमसफर एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

इसके अलावा पीएम मोदी चंपारण हमसफर को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इस प्रीमियम ट्रेन का फायदा चंपारण के अलावा कोशी और मिथिला के लोगों को भी होगा। ये ट्रेन कटिहार से दिल्ली सप्ताह में दो दिन चलेगी। इसके अलावा पीएम मोदी बिहार में और भी कई विकास परियोजनाओं का अनावरण कर सकते हैं।

(भाषा- इनपुट)

Next Story
Top