Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

SUPER-30 के सभी छात्रों ने पास की IIT JEE की परीक्षा

अब तक इस संस्थान से कुल 396 छात्रों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है।

SUPER-30 के सभी छात्रों ने पास की IIT JEE की परीक्षा
X

भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर-30 के सभी 30 विद्यार्थियों ने इस वर्ष आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में सफलता पाई है।

बिहार के पटना में संचालित सुपर-30 ने एक बार फिर से आईआईटी जेईई की प्रवेश परीक्षा पास करके कमाल किया है। पटना के चर्चित संस्थान सुपर-30 ने इस साल भी अपना परचम लहराया है। वहां के सभी 30 विद्यार्थियों ने इस वर्ष आईआईटी जेईई में सफलता हासिल की है।

रविवार को जेईई के परिणाम घोषित किए जाने के बाद सुपर- 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार के दिशा निर्देशन में चलने वाले इस संस्थान के सभी 30 बच्चों ने आईआईटी जेई की परीक्षा पास कर ली है। इस मौके पर आनंद कुमार ने कहा कि ये बेहद खुशी का मौका है। कई साल बाद उनके सभी 30 बच्चों ने आईआईटी जेईई क्रैक किया है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष सफल विद्यार्थियों में अधिकांश बच्चे दैनिक मजदूर, सीमांत किसान और प्रवासी मजदूरों के बच्चे हैं तथा सभी 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं। आनंद ने कहा कि सुपर 30 में नामांकन के लिए इस वर्ष देश के अलग-अलग हिस्सों में जांच परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी।

सुपर-30 पिछले 15 वर्षो से बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करा रहा है। अब तक इस संस्थान से कुल 396 छात्रों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है।

संस्थान गरीब परिवारों के 30 बच्चों का चयन करता है और उन्हें मुफ्त कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है ताकि वे अपना ध्यान केवल आईआईटी-जेईई में सफल होने पर केंद्रित कर सके।

इस कार्य में आनंद का पूरा परिवार भी उनका साथ देता है। जबकि उनकी मां घर में सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और उनके भाई प्रणव बच्चों को आईआईटी की तैयारी करवाते हैं। इस कार्य के लिए आनंद देश-विदेशों में ख्याति प्राप्त कर चुके हैं।

आनंद कुमार का दावा है कि इस कार्य के लिए अब तक उन्होंने किसी प्रकार का अनुदान नहीं लिया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story