Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बिहार बोर्ड का एक और घोटाला आया सामने, हाईकोर्ट ने लगाया 5 लाख का जुर्माना

पटना हाईकोर्ट ने बिहार परीक्षा बोर्ड पर पांच लाख का जुर्माना लगाया है।

बिहार बोर्ड का एक और घोटाला आया सामने, हाईकोर्ट ने लगाया 5 लाख का जुर्माना

पटना हाईकोर्ट ने बिहार परीक्षा बोर्ड पर पांच लाख का जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने यह जुर्माना इसलिए लगाया है क्योंकि बोर्ड ने एक बड़ी चूक करते हुए एग्जाम में पास छात्रा को फेल घोषित कर दिया था।

हाईकोर्ट का यह फैसला बुधवार को सहरसा जिले के एक विद्यालय की छात्रा प्रियंका की दायर याचिका के बाद आया। प्रियंका ने इसी साल दसवीं का एग्जाम दिया था, जिसमें उसे संस्कृत में चार और साइंस में 29 नंबर मिले थे।

छात्रा ने जब स्क्रूटनी कराया तो उसके संस्कृत में 9 और साइंस में 7 नंबर आए, जिसके बाद प्रियंका ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कराई। कोर्ट ने पहले ही प्रियंका के वकील को बता दिया था कि यदि आरोप सही नहीं निकले तो 40 हजार का जुर्माना भरना पड़ेगा। छात्रा ने यह राशि कोर्ट में सुनवाई से पहले ही जमा करा दी थी।

कोर्ट में सुनवाई के दौरान प्रियंका की कॉपी जमा कराई गई लेकिन हैंडराइटिंग मैच न होने पर कोर्ट ने बोर्ड को फटकार लगाई। इसपर बोर्ड ने बहाना बनाया की बारकोड़िंग के वजह से यह गलती हुई। इसके बाद जब कोर्ट में प्रियंका की मूल कॉपी जमा करायी गई तो जांच के बाद उसके संस्कृत में 61 और विज्ञान में 80 नंबर निकले।

इसके बाद कोर्ट ने मामले पर सुनवाई करते हुए बोर्ड को आदेश दिया कि छात्रा और उसके घरवालों को मानसिक पीड़ा से गुजरना पड़ा इसके लिए अगले 3 महीने में बोर्ड द्वारा उनके खाते में 5 लाख जमा कराने के निर्देश दिए। साथ ही कोर्ट ने बिहार की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए एक कमेटी का भी गठन किया है।

Next Story
Top