Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पटना हाईकोर्ट की बेंच ने जस्टिस राकेश कुमार से छीना अधिकार, आदेश देने के फैसले पर जज अभी भी अडिग

पटना हाईकोर्ट (Patna High Court ) के जस्टिस राकेश कुमार (Justice Rakesh Kumar) के इसी हाईकोर्ट की 11 सदस्यीय संविधान बेंच (Constitution Bench) ने सिंगल बेंच (Singal Bench) की सभी केसों की सुनवाई पर रोक लगा दी है। बेंच ने जस्टिस राकेश कुमार के बुधवार के आदेश को भी सस्पेंड कर दिया है।

पटना हाईकोर्ट की बेंच ने जस्टिस राकेश कुमार से छीना अधिकार, आदेश देने के फैसले पर जज अभी भी अडिग

पटना हाईकोर्ट (Patna High Court ) के जस्टिस राकेश कुमार (Justice Rakesh Kumar) के इसी हाईकोर्ट की 11 सदस्यीय संविधान बेंच (Constitution Bench) ने सिंगल बेंच की सभी केसों की सुनवाई पर रोक लगा दी है। बेंच ने जस्टिस राकेश कुमार के बुधवार के आदेश को भी सस्पेंड कर दिया है। जस्टिस राकेश कुमार ने 28 अगस्त दिन बुधवार को पूर्व आईएएस अफसर केपी रमैया (Former IAS officer KP Ramaiya) की अग्रिम जमानत पर सुनवाई करते हुए भ्रष्टाचार को लेकर तल्ख टिप्पणियां की और न्यायपालिका की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाए।

इसके अलावा उन्हेंने यह भी कहा कि हाईकोर्ट प्रशासन भ्रष्ट न्यायिक अधिकारियों को सुरक्षा देता है। चीफ जस्टिस एपी शाही की फुल बेंच ने इस मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस राकेश कुमार आदेश को सस्पेंड रखने का आदेश दिया। बेंच ने यह भा कहा कि जस्टिस राकेश कुमार के आदेश से न्यायपालिका की गरिमा और मान-मर्याद गिरी है।

अगर भ्रष्टाचार को उजागर करना अपराध है, तो मैंने अपराध किया है

सिंगल बेंच की सभी केसों की सुनवाई पर रोक के बाद जस्टिस राकेश कुमार ने कहा कि अगर भ्रष्टाचार को उजागर करना अपराध है, तो मैंने अपराध किया है। इसके लिए मुझे कोई पछतावा नहीं है। जो मुझे ठीक लगा मैंने वही किया है। जस्टिस राकेश कुमार ने यह भी कहा कि मैंने अपने आदेश में जिन पर आरोप लगाया है, उन्हीं में से कुछ जजों ने चीफ जस्टिस के साथ स्पेशल बेंच में सुनवाई की।

मैं अपने स्टैंड पर कायम हूं भ्रष्टाचार से समझौता नहीं करूंगा। अगर चीफ जस्टिस मुझे न्यायिक कार्य से हटाकर खुश हैं तो इसमें मुझे किसी भी तरह की कोई आपत्ति नहीं है। अपनी सफाई में उन्होंने यह भी कहा कि मैंने केवल अपने संवैधानिक दायित्व का ईमानदारी से पालन किया है। मेरे मन में किसी के प्रति कोई दुर्भावना नहीं है।

जानकारे की लिए आपको बता दें कि जस्टिस राकेश कुमार ने पटना हाईकोर्ट में भ्रष्टाचार का मामला उठाकर जांच के आदेश दिए थे। आदेश की कॉपी, सीजेआई, सीबीआई और पीएमओं को भेजने के लिए कहा था।

Next Story
Top